होम्योपैथी में कई लाईलाज बीमारियों का ईलाज संभव: डा.ओबराए

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर मैनकाइंड चिकित्सा आरोग्य मिशन, होशियारपुर की ओर से एक सैमीनार करवाया गया, जिसके मुख्य वक्ता डा. अजय बग्गा, एम.डी., फैलो ड्रग ऐवऊज़ (डब्लयू.एच.ओ.) थे। समारोह की अध्यक्षता मुख्य वक्ता के साथ डा. हरजिंद्र सिंह ओबराए, एैली अशोक पुरी एस.एल.एफ. तथा गज़ल गायक बलराज सिंह ने की। प्रोग्राम का मंच संचालन बहु-रंग कला मंच के सचिव महेश कुमार ने किया।

Advertisements

सैमीनार के प्रारम्भ में डा. हरनिंद्र सिंह ओबराए ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा होम्योपैथी के जन्मदाता डा. सैमुएल हैनिमैन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह धारना गलत है कि होम्योपैथी दवाइयां देर से असर करती हैं। उन्होंने कहा कि होम्योपैथी दवाइयों का असर टीके से भी जल्दी होता है। इस पैथी में अनेक लाईलाज बीमारियों तथा ऑपरेशन वाले मरीज़ों का ईलाज़ भी दवाइयों से संभव है, जैसे कि कैंसर, दमा, गठिया, चम्बल, एलर्जी, पुराना जुकाम, रसौलियां आदि शामिल हैं। इस अवसर पर मुख्य वक्ता डा. अजय बग्गा ने कहा कि होम्योपैथी आज के समय की मांग है। उन्होने लोगों से वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों को अपनाने की सलाह दी तथा कहा कि होम्योपैथी सबसे अच्छा विकल्प है। उन्होंने होम्योपैथी डाक्टरों से सिर्फ होम्योपैथी दवाइयों के इस्तेमाल करने की अपील की। डा. बग्गा ने आगे कहा कि भारत जैसे गरीब देश के लिए होम्योपैथी सबसे सस्ता तथा असरदार विकल्प है।
इस अवसर पर एैली अशोक पुरी ने होम्योपैथी के जन्म दाता डा. सैमुएल हैनिमैन के 267वेें जन्म दिवस के अवसर पर होम्योपैथी डाक्टरों को डा. सैमुएल के बताए हुए रास्ते पर चलने का आग्रह किया तथा कहा कि समाज को अंग्रेजी दवाईयों के चुंगल से बचाना है तो होम्योपैथी तथा अन्य वैकल्पिक चिकित्या प्रणालियों को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि मैनकाइंड चिकित्सा आरोग्य मिशन का यह संकलप है कि ’’से बाए बाए टू एैलोपैथी’’, तभी हमारा देश सेहतमंद तथा तंदरुस्त हो सकेगा। प्रोग्राम के अंत में मुख्य वक्ता डा. अजया बग्गा, होम्योपैथी के डा. हरजिंद्र सिंह ओबराए, डा. रीटा तथा डा. रवनीत कौर को सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here