आप सरकार पर भडक़ी महिला किसान यूनियन की अध्यक्ष, कहा-कृषि मुद्दों को किया जा रहा नजरअंदाज

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। महिला किसान यूनियन की अध्यक्ष बीबी राजविंदर कौर राजू ने पंजाब सरकार को चेतावनी दी है कि अगर कृषि विकास बैंकों और सहकारी समितियों के माध्यम से कर्जदार किसानों की गिरफ्तारी तुरंत नहीं रुकी तो किसान यूनियनें संघर्ष करने को मजबूर होंगी और इसके लिए राज्य सरकार स्वयं जिम्मेदार होंगी। उन्होंने किसानों से संघर्ष के लिए तैयार रहने का भी आह्वान करते हुए सभी महिलाओं से आग्रह किया है कि वे किसानों के कृषि पर किसानों को अपना पूरा समर्थन दें ताकि खेती की समस्याओं का समाधान किया जा सके।

Advertisements

यहां एक बयान में महिला किसान यूनियन की अध्यक्ष राजविंदर कौर राजू ने कहा कि गेहूं की पैदावार घटने के कारण किसान पहले से ही काफी संकट में है और अब सरकार द्वारा गिरफ्तारी के तुगलकी आदेश ने किसानों की नींद उड़ा दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों पर लाठीचार्ज करने के बाद आप सरकार ने अब पंजाब में सहकारी बैंकों ने लगभग दो हजार कर्जदार किसानों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है और उनकी जमीन की नीलामी के मामले भी प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि इस कार्रवाई को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
बीबी राजू ने आरोप लगाया कि आप सरकार किसानों सहित राज्य के लोगों से किए गए अपने वादों से अब पीछे हट रही है। उन्होंने कहा कि लोगों ने “आप को एक मौका दिया” लेकिन अब तक उन्हें निराशा ही हाथ लगी हैं। कृषि और खेती के मुद्दों को नजरअंदाज किया जा रहा है और गर्मी के कारण गेहूं की उपज में गिरावट के लिए मुआवजे की घोषणा करने से हिचक रहे हैं। उन्होंने यह भी मांग की कि भगवंत मान की आप सरकार को अब लोगों से वादा की गई गारंटी को पूरा करना चाहिए और गन्ने का बकाया तुरंत जारी करना चाहिए।
महिला नेता ने मांग की कि सरकार कर्जदार किसानों को उसी तरह राहत दे जैसे बड़े उद्योगपतियों को बैंकों के डिफॉल्ट होने पर राहत देती है। किसान नेता बीबी राजू ने मांग की कि भारत माला योजना के निर्माण के लिए किसानों द्वारा अधिग्रहित भूमि को क्षेत्र के बाजार दर के अनुसार मुआवजा दिया जाए और समस्या का समाधान होने तक पत्र जारी कर सडक़ निर्माण का काम रोका जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here