जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंट्री की ओर से स्कूलों का निरीक्षण

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट- अरविन्द शर्मा : शिक्षा सचिव पंजाब कृष्ण कुमार द्वारा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शुरू किए गए पढ़ों पंजाब, पढ़ाओ पंजाब प्रोजैक्ट के तहत शिक्षकों को शिक्षण की नई तकनीकों से अवगत करवाया जा चुका है। अब अध्यापकों द्वारा स्कूलों में विद्यार्थियों को दी जा रही हैं शिक्षा का स्तर जानने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंट्री शिक्षा सलविंदर सिंह समरा द्वारा स्कूलों का निरीक्षण किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी सलविंदर सिंह समरा द्वारा ब्लाक होशियारपुर 2 बी के सरकारी एलीमैंट्री स्कूल सेदौ पट्टी, सरकारी एलीमैंट्री स्कूल लहली खुर्द, सरकारी एलीमैंट्री स्कूल बस्सी कलां का निरीक्षण किया गया। अपने निरीक्षण के दौरान डी.ई.ओ ने अध्यापकों को संबोधित करते हुए उन्हें अपनी ड्यूटी को पूरी निष्ठा तथा ईमानदारी के साथ निभाने के लिए प्रेरित किया, ताकि प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाया जा सके।
डी.ई.ओ सलविंदर सिंह समरा ने बताया कि सरकार द्धारा शुरू किए गए पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब का उद्देश्य किसी कारण पढ़ाई में पीछे रह गए बच्चों को आगे लेकर आना है। इस प्रोजैक्ट में हर एक बच्चे के लिए शिक्षा तथा रट्टा आधारित शिक्षा के स्थान पर समझ आधारित शिक्षा देने पर जोर दिया जा रहा है। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्राइमरी शिक्षा विद्यार्थी की मजबूत नींव के निर्माण का आधार होती है। विद्यार्थियों की मजबूत नींव के निर्माण के लिए अध्यापकों की शिक्षण कला में बढ़ोतरी बहुत जरूरी है तथा शिक्षण कला में बढ़ोतरी के लिए शिक्षा में नवीनतम विधियों अपनाना बहुत ही आवश्यक है।
जिला शिक्षा अधिकारी ने कक्षा में बच्चों के साथ बैठ उनके शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया इस अवसर पर उनके साथ डॉक्टर धीरज मौजूद थे। सरकारी एलीमैंट्री स्कूल बस्सी कला में विशेष जरूरत वाले बच्चों के चल रहे फिजोथेरपी कैंप का भी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया ।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here