पंजाब में कैमिस्ट नहीं बेचेंगे थर्मामीटर, बी.पी. अपरेटस तथा वेइंग मशीन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन पी.सी.ए. के प्रवक्ता रमन कपूर ने कल लुधियाना में हुई मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब राज्य के 23 जिला प्रधान, महा सचिव तथा पी.सी.ए. की कार्यकारिणी के सदस्य शामिल हुए। इस मीटिंग की प्रधानगी पी.सी.ए. पंजाब के प्रधान सुरिन्द्र दुग्गल तथा महासचिव जी.एस. चावला की रहनुमाई में हुई। इस मीटिंग में फैसला किया गया कि पंजाब राज्य में कोई भी कैमिस्ट आज से थर्मामीटर, बी.पी. अपरेटस तथा वेइंग मशीन नहीं बेचेगा। नाप तोल विभाग की ओर से कैमिस्टों के चालान काटे जाने के विरोध में पंजाब कैमिस्ट एसोसिएशन ने रविवार को सभी जिला पदाधिकारियों से विचार विमर्श के बाद पी.सी.ए. ने यह फैसला किया कि पंजाब का कोई भी कैमिस्ट नाप तोल विभाग का लाईसैंस नहीं लेगा।

Advertisements

प्रधान सुरिंद्र दुग्गल ने कहा कि नाप तोल विभाग इसे केन्द्रीय कानून बता रहा है लेकिन किसी दूसरे राज्यों में कैमिस्टों पर यह लाईसेंस लेने का दबाब नहीं बनाया जा रहा है। जब से पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है कैमिस्टों के चालान काटे जा रहे हैं। मोहाली, बरनाला, मुक्तसर साहिब, अमृतसर साहिब, पटियाला , रोपड़ सहित कई जिलों में कैमिस्टों को 5-5 हजार रु के जुर्माने लगाये जा चुके हैं। उन्होने बताया कि कैमिस्ट ड्रग एण्ड कॉसमेटिक एकट के तहत ड्रग लाईसेंस ही लेते थे, फिर फूड सप्लीमेंट की बिक्री को आधार बना कर उन पर फूड लाईसेंस भी लागू कर दिया गया। अब उन्हे नाप तोल विभाग से भी लाईसेंस लेने को कहा जा रहा है।

कैमिस्ट के पास पैकड थर्ममीटर, बी.पी. अपरेटस तथा वेइंग मशीन आती है तथा वे इसे पैकेट में ही आगे बेच देते हैं। कैमिस्टों का राष्ट्रीय संगठन ए.आई.सी.डी. फरवरी में ही सरकार को ऑबजेक्शन दर्ज करवा चुका है कि यह लाईसेंस निर्माता पर लागू होना चाहिए। पंजाब के मुख्य मंत्री को भी ऑबजेक्शन भेज दी गई है जिसे उन्होने नाप तोल तथा ड्रग विभाग को फारवर्ड कर दिया है। पी.सी.ए. ने एैलान किया 1 जून से पहले सरकार से कोई आश्वासन नहीं मिला तो पूरे पंजाब के 27000 कैमिस्ट हड़ताल पर जा सकते हैं। फिलहाल कैमिस्ट आज से थर्ममीटर, बी.पी. अपरेटस तथा वेइंग मशीन की बिक्री बंद कर रहे हैं। उन्होने सभी जिला प्रधानों से अपने-अपने जिलों में तथा ब्लाक प्रधान तथा युनिट प्रधानों से अपील की कि इस सभी प्रोडक्टों की बिक्री तत्काल बंद कर दें तथा जो भी उनके पास सामान पड़ा हुआ है उन्हे तत्काल रुप से कम्पनियों को वापिस कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here