कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए रोटरी आई बैंक को प्रशासन देगा पूर्ण सहयोग: जिलाधीश संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से अध्यक्ष एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में जिलाधीश संदीप हंस से भेंट की गई और उन्हें कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए किए जा रहे कार्यों संबंधी जानकारी दी गई। इस मौके पर सोसायटी ने जिलाधीश को जिले में कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची उपलब्ध करवाने की मांग की ताकि उनके भी आप्रेशन करवाकर उन्हें नई रोशनी प्रदान की जा सके। इस मौके पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने जिलाधीश को बताया कि सोसायटी द्वारा अब तक 3600 से अधिक पीडि़तों को आंखें लगवाई जा चुकी हैं, जिनमें, बच्चे, बूढ़े, जवान एवं महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि होशियारपुर एवं पंजाब ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से भी कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़त सोसायटी से संपर्क करते हैं और सोसायटी द्वारा बिलकुल मुफ्त आप्रेशन करवाए जाते हैं। श्री अरोड़ा ने बताया कि हाल ही में सोसायटी को एम्स दिल्ली से 8 माह से लेकर 4-5 साल तक के करीब 30 बच्चों की सूची मिली है, जिनमें से 5 के आप्रेशन करवाकर उन्हें आंख लगवाई जा चुकी है तथा अन्यों के आप्रेशन जल्द करवाए जाएंगे।

Advertisements

सोसायटी के चेयरमैन जेबी बहल ने जिलाधीश को बताया कि मरीजों के आप्रेशन करवाने के लिए अलग-अलग अस्पतालों के साथ टाई-अप किया गया है, जिनमें एम्स दिल्ली, डीएमसी लुधियाना, पीजीआई चंडीगढ़, राजिंदरा अस्पताल पटियाला, ट्राईसिटी मोहाली, डा. श्राफ चैरीटेबल अस्पताल दिल्ली, गुरु नानक मैडीकल कालेज दिल्ली, राम मनोहर लोहिया अस्पताल दिल्ली आदि मुख्य अस्पताल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि किसी की मृत्यु उपरांत उनके पारिवारिक सदस्यों द्वारा सूचना दिए जाने पर आई बैंक की टीम माहिर डाक्टरों को साथ लेकर उनके निवास स्थान पर पहुंचती है और नेत्रदान लेने की प्रक्रिया को मात्र 15-20 मिनट लगते हैं। नेत्रदान लेने उपरांत मृतक देह में कृत्रम आंख लगा दी जाती है ताकि चेहरा खराब न हो। उन्होंने बताया कि आप्रेशन के उपरांत जब नेत्रहीन को रोशनी मिलती है तो उस दौरान उसके चेहरे की मुस्कान देखकर असीम शांति का अनुभव होता है। श्री बहल ने बताया कि आप्रेशन के बाद 4-5 माह तक चलने वाली दवाई का खर्च भी सोसायटी द्वारा ही किया जाता है। उन्होंने जिलाधीश से अनुरोध किया कि सोसायटी को जिले में कार्निया ब्लाइंडनैस लोगों की सूची उपलब्ध करवाई जाए ताकि उनके भी आप्रेशन करवाए जा सकें।
इस दौरान जिलाधीश संदीप हंस ने सोसायटी के कार्यों की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने के लिए प्रशासन की तरफ से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोटरी आई बैंक की तरफ से किए जा रहे कार्यों का जरुरतमंद लोगों को काफी लाभ मिल रहा है और इस प्रकार के कार्यों में सभी को सहयोग देना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि मरणोपरांत किए जाने वाले इस दान के लिए आगे आएं और जीते-जी नेत्रदान प्रणपत्र भरकर मुहिम के साथ जुड़ें ताकि कार्निया ब्लाइंडनैस को खत्म किया जा सके। इस मौके पर कुलदीप राय गुप्ता, प्रिं. डीके शर्मा, विजय अरोड़ा आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here