कृषि विभाग की तरफ से अपने दफ़्तरों की खाली जगहों पर पौधे लगाने के लिए राज्य स्तरीय मुहिम की शुरुआत

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। कृषि और किसान कल्याण विभाग और पंजाब राज्य बीज प्रमाणन संस्था ने पंजाब को हरा- भरा बनाने के उद्देश्य के अंतर्गत राज्य भर में अपने दफ़्तरों की खाली जगहों पर पौधे लगाने की शुरुआत की। कृषि और किसान कल्याण विभाग और पंजाब राज्य बीज प्रमाणन संस्था के डायरैक्टर डाक्टर गुरविन्दर सिंह ने मोहाली में स्थित कृषि भवन में पौधे लाने की  मुहिम का आग़ाज़ किया।

Advertisements

इस मौके पर डायरैक्टर ने बताया गया कि सरकारी और प्राईवेट अदारों की इमारतों में गर्मियों के दौरान हर मुलाजि़म अपना तो व्हीकल छांव में लगाना  चाहता है परन्तु पौध लगाने का प्रयास कोई-कोई ही करता। इसी मंतव्य के साथ पंजाब को दोबारा हरा-भरा बनाने के लिए कृषि विभाग छोटी सी पहल अपने दफ़्तर के द्वारा कर रहा है जिससे कि बाकी विभागों के दफ़्तर भी जागरूक हों  और अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए उत्साहित हो सकें।

जि़क्रयोग्य है कि पंजाब सरकार की तरफ से वन विभाग की नर्सरियों से  i-Haryali App  के द्वारा पंजाब के निवासियों को मुफ़्त पौधे लगाने की सुविधा दी जाती है। इसके अंतर्गत कृषि और किसान कल्याण विभाग की तरफ से अलग-अलग मेडिसनल और अन्य पौधे जैसे कि बहेड़ा, पीपल, टाहली, अर्जुन, जामुन, आम, नींबू, गलमोहर और बोहड़ आदि वृक्षों के पौधे लगाऐ गए। इस मौके पर कृषि सूचना अधिकारी सन्दीप कुमार, मुख्य बीज प्रमाणन अधिकारी, मोहाली गुरपाल सिंह, ऐगरोनोमिस्ट सुरिन्दरपाल सिंह, सुपरीटेंडेंट हरिन्दर सिंह और अन्य स्टाफ उपस्थित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here