साइबर क्राइम को रोकने में समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग सराहनीय: डीएसपी कुलवंत सिंह

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। लायंस क्लब विश्वास होशियारपुर की तरफ से लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरुक करने हेतु चलाए गए अभियान के तहत चेयरमैन रोड़ सेफ्टी लायन विजय अरोड़ा की अगुवाई में बनाए गए फ्लैक्स बोर्ड पुलिस विभाग को भेंट किए गए। इस मौके पर एसएसपी सरताज सिंह चाहल के निर्देशों पर डीएसपी (इक्रॉमिक एवं साइबर अपराध) कुलवंत सिंह ने विशेष तौर से पहुंचकर क्लब से बोर्ड प्राप्त किए और उनके इस प्रयास की सराहना की। इस अवसर पर डीएसपी कुलवंत सिंह ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा एसएसपी के निर्देशों पर साइबर क्राइम के प्रति लोगों को जागरुक करने हेतु विशेष मुहिम चलाई गई है तथा इसमें एनजीओज़ का बहुमूल्य सहयोग मिल रहा है। जिसके चलते लोगों को जागरुक करने हेतु चलाए गए इस अभियान को काफी सफलता मिल रही है।

Advertisements

इस अवसर पर लायन विजय अरोड़ा ने कहा कि एक तरफ जहां क्लब द्वारा लोगों को सडक़ सुरक्षा नियमों की सख्ती से पालना के प्रति जागरुक करने हेतु मुहिम चलाई जाती है वहीं पुलिस विभाग द्वारा समय-समय पर शुरु किए जाने वाले कार्यक्रमों में भी पूर्ण सहयोग किया जाता है। उन्होंने बताया कि कुछ समय से साइबर क्राइम से जुड़े लोग विभिन्न माध्यमों से आम जनता को फोन करके या मैसेज भेजकर उनसे पैसे ठगने की तरीके अपनाए जा रहे हैं। उनके झांसे में फंसकर कई लोग उनकी ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए ऐसे ठग लोगों से बचने के लिए पूरी तरह से सतर्क होकर ही ऑन लाइन व सोशल मीडिया के माध्यम से फंसाने वाले लोगों से सुचेत रहें। कोई लॉटरी निकलने का बहाना बनाकर लोगों को फंसाता है तो कोई बैंक कर्मी बनकर लोगों से उनके पार्सवर्ड आदि लेकर उनके अकाउंटस को खाली कर जाता है। इसलिए इस प्रकार की किसी भी तरह की कॉल आने या मैसेज आने पर उस व्यक्ति पर विश्वास न करें और तुरंत पुलिस या अपने बैंक से संपर्क करके सारी सच्चाई का पता करें। उन्होंने बताया कि यह बोर्ड शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाए जाएंगे ताकि लोग इन पर लिखी हुई जानकारी पढक़र साइबर ठगों एवं क्राइम से बच सकें।

इस मौके पर प्रमुख समाज सेवी लायन संजीव अरोड़ा ने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा अपराधियों पर नकेल कसने के साथ-साथ लोगों को अपराधियों से चौकन्ने रहने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं उनसे लोग पहले से काफी जागरुक हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज हम लेन-देन से संबंधित लगभग हर कार्य मोबाइल से ऑन लाइन ही कर रहे हैं व इसके अलावा आधार कार्ड, एटीएम कार्ड से संबंधित जानकारी भी ऑन लाइन होने से यह हमारे अकाउंट के साथ अटैच है। इसी का लाभ लेकर अपराधी लोगों को ठगने में सफल हो जाते हैं। इसलिए साइबर क्राइम से बचने के लिए हमें इससे जुड़ी सारी जानकारी के प्रति जागरुक होना होगा व दूसरों को भी सुचेत रहने की प्रेरणा करनी होगी। ऐसा करके ही हम साइबर क्राइम से जुड़े घटनाओं में कमी ला सकते हैं या इसे पूरी तरह से रोक सकते हैं। श्री अरोड़ा ने बताया कि आने वाले समय में क्लब द्वारा पुलिस विभाग के साथ मिलकर और भी अभियान चलाए जाएंगे ताकि लोगों को जागरुक करके उन्हें धोखा खाने से बचाया जा सके। इस अवसर पर प्रेजीडेंट इलैक्ट लायन रोहित अग्रवाल, सचिव इलैक्ट लायन हरजीत भाटिया, उमेश राणा, कुमार गौरव, धरमिंदर सिंह, विजय गुप्ता, अमनजोत, पंकज कुमार व लायन पवन विग के अलावा पुलिस विभाग से इंस्पैक्टर बलविंदर सिंह, एएसआई अमरीक सिंह आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here