आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से प्रदेश भर में अनेको लाभकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। विभिन्न संस्थानों में युवाओं के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के राज्य समन्वयक नवीन शर्मा ने बचत भवन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए दो दिवसीय रिकॉग्नाईजेशन प्रायर लर्निंग (आरपीएल) कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यशाला का मुख्य उद्ेश्य में छोटे बच्चों को पोष्टिक आहार, स्वयं की स्वच्छता  तथा रोजमर्रा की छोटी-छोटी जरूरतों के बारे में विशेषज्ञ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से लगभग 3500 आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसी के तहत जिला हमीरपुर में 250 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को उनके द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत दक्षता प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कौशल विकास निगम द्वारा स्वरोजगार एवं रोजगार की क्षमता को ध्यान में रख कर विभिन्न कोर्स चलाये जा रहे हैं। इसके अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि ये सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम निशुल्क करवाए जा रहे हैं तथा प्रशिक्षण के बाद युवाओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाते हैं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर कुलजीत कौर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को डाईट एसेस मैं न्यूट्रीशन फूड पीपीकिट, हैंडवाश, पर्सनल हाईजीन की जानकारी दी। इस कार्यक्रम के दौरान जिला समन्वयक मीनाक्षी प्रशिक्षण समन्वयक अश्विनी शर्मा और वोकेशनल इंडिया के कोऑर्डिनेटर मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here