सीएएल लैब से मेडिकल छात्रों को होगा लाभ : नरेन्द्र ठाकुर

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा।  विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज  हमीरपुर के फार्माकोलोजी विभाग में कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग (सीएएल) लैबोरेटरी का उदघाटन किया। मेडिकल कॉलेज के छात्र अब जानवरों को विना नुकसान पहुंचाए कंप्यूटर की सहायता से प्रयोगशाला में फार्माकोलोजी आधारित ज्ञान अर्जित कर सकेंगे। मेडिकल कौंसिल आफ इडिया के नियमों के अनुसार कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग (सीएएल) लैबोरेटरी एमबीबीएस छात्रों के पाठयक्रम का अभिन्न अंग है। पूर्व में मेडिकल कॉलेज में एबीबीएस छात्रों को फार्माकोलॉज विषय को पढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के जानवरों की आवश्यकता पड़ती थी जिसके लिए कॉलेजों मेें एनिमल हाऊस का भी प्रावधान करना पड़ता था ताकि विभिन्न प्रकार की दवाईयों के ड्रग रेस्पोंस को सर्वप्रथम इन जानवरों पर प्रयोग किया जा सके। इस प्रक्रिया के दौरान कई जानवरों की मृत्यु भी हो जाती थी।

Advertisements


विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने सीएएल लैब का उदघाटन करने के उपरांत मेडिकल स्टूडैंटस को संबोधित करते हुए कहा मेडिकल के छात्रों को इससे सुविधाजनक व गुणबत्ता आधारित शिक्षा व अनुसंधान के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्हांने कहा कि  पहले छात्र जानवरों पर प्रयोग करते थे लेकिन अब लैब में ही प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले समय में छात्रों को इससे प्रौयोगिक शिक्षा में काफी मदद मिलेगी। प्रधानाचार्य सुमन यादव ने बताया कि मेडिकल कौंसिल के दिशानिर्देशों के तहत मेडिकल कॉलेज में सीएएल लैब स्थापित की गई है। मेडिकल कॉलेज में इस लैब को स्थापित करना जरूरी किया गया है क्योंकि पशु अत्याचार अधिनियम 1960 व वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रावधानों के कारण  जानवरों पर दवाईयों के ड्रग रेस्पांस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष रमेश शर्मा, मण्डल महामंत्री सुरेश सोनी, अतिरिक्त निदेशक संजीव कुमार, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ रमेश चौहान, डॉ राम स्वरूप शर्मा, डॉ जीएच लोन, डॉ एसएस डोगरा, डॉ संजीव चौधरी, डॉ अभिलाष सूद, नीना ठाकुर व एमबीबीस के छात्रों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here