जीएसटी विभाग ने जालंधर की 2 फर्मों पर छापेमारी करते हुए अहम दस्तावेज कब्जे में लिए

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट:अभिषेक। एक्सपोर्ट इकाई द्वारा जी.एस.टी. के मामले में कई तरह के तथ्य विभाग के हाथ लगे हैं जिस पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसी क्रम में मैटल स्क्रैप से जुड़े कामकाज पर नजर रख रहे स्टेट जी.एस.टी. विभाग ने आज जालंधर की 2 फर्मों पर छापेमारी करते हुए अहम दस्तावेज कब्जे में लिए। इस दौरान विभाग ने कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का डाटा सबूतों के आधार पर जुटाया है। फोकल प्वाइंट स्थित एक्सपोर्ट का काम करने वाली एपैक्स पाइपिंग सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड व न्यूमैन वॉल्व इंडस्ट्री पर दी गई दबिश के बाद पता चला कि दोनों फर्में एक ही परिवार से संबंधित हैं। मैटल स्क्रैप के साथ-साथ ताम्बा, पीतल, गन मैटल इत्यादि से टैब, गेट वॉल्व का मुख्य तौर पर व्यापार करने वाली एपैक्स पाइपिंग के बारे में कई तरह के तथ्य जुटाने के बाद विभाग ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। सूत्रों का कहना है कि बिल बनाने के मामले में जी.एस.टी. की हेराफेरी करने के कई दस्तावेज हाथ लगे हैं जिन पर बड़ी कार्रवाई होने का अंदेशा है।

Advertisements

जी.एस.टी. विभाग द्वारा पिछले समय के दौरान हरगोबिंद नगर स्थित हरप्रीतम ऑटो इंडस्ट्री के कागजात की जांच पड़ताल की गई जिसमें कई तथ्य सामने आए हैं कि यह इंडस्ट्री न्यू मैन वॉल्व्स इंडस्ट्री को बिल दे रही है, जबकि कामकाज के बारे में पुख्ता सबूत मौजूद नहीं हैं। फर्जी बिलिंग के आधार पर विभाग द्वारा लम्बे समय से जांच करवाई जा रही थी जिसके तहत आज छापा मारा गया। सूत्रों का कहना है कि यह फर्म मुख्य तौर पर बिल काटने का काम कर रही है। एपैक्स पाइपिंग सिस्टम पति-पत्नी के नाम पर चलाई जा रही है जबकि न्यू मैन वॉल्व्स इंडस्ट्री में अकेले पति की शमूलियत सामने आई है। दस्तावेजों की जांच के बाद पता चला कि न्यूमैन द्वारा ट्रेडिंग का काम किया जा रहा है जबकि एपैक्स का एक्सपोर्ट यूनिट चलता है। छापेमारी के दौरान विभाग को कई तरह के कच्चे कागज, पर्चियां इत्यादि प्राप्त हुई हैं।

जी.एस.टी. जालंधर-2 की टीम द्वारा असिस्टेंट कमिश्नर शुभि आंगरा की अध्यक्षता में करवाई गई सर्च के दौरान पता चला कि एपैक्स पाइपिंग सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड की एक पार्टनर देश में मौजूद नहीं थी जबकि उनके दूसरे पार्टनर को आने के लिए कई बार कहा गया लेकिन वह मौके पर नहीं आए व अपने सी.ए. व अन्य अधिकारियों को भेज दिया। अधिकारियों को उक्त फर्मों के बारे में जानकारी मिली है कि मुख्य तौर पर कागजों में चलने वाली हरप्रीतम ऑटो इंडस्ट्री द्वारा न्यू मैन वॉल्व्स इंडस्ट्री को बिल दिया जा रहा था जबकि एपैक्स पाइपिंग सिस्टम माल बनाने का काम करती थी। इस पूरे घटनाक्रम में जी.एस.टी. में हेरफेर के कई तथ्य विभाग ने जुटा लिए हैं। इस तरह आने वाले समय में बड़े स्तर पर कार्रवाई होने का अंदेशा है। वहीं इस संबंध में दूसरे पक्ष से बात नहीं हो पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here