आंगनवाड़ी केंद्रों में लाभार्थियों को मिलेगा दूध, अंडा और पनीर

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। मुख्यमंत्री बाल सुपोषण  योजना के अंतर्गत खंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन उपमंडल अधिकारी (नागरिक ) हमीरपुर मनीष सोनी की अध्यक्षता में किया गया । बैठक में बाल विकास परियोजना अधिकारी हमीरपुर बलबीर सिंह बिरला द्वारा जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री बाल पोषण योजना के अंतर्गत 7 स्तंभो पर पर कार्य किया जाएगा ताकि कुपोषण की समस्या को कम कर हिमाचल प्रदेश को एक आदर्श राज्य के रूप में विकसित किया जा सके ।

Advertisements

योजना के अंतर्गत 1 अगस्त से आंगनवाड़ी केंद्रों में लाभार्थियों को प्रोटीन युक्त आहार वितरित किया जाएगा जिसमें बच्चों गर्भवती और धात्री माताओं को पनीर दूध तथा अंडा इत्यादि वितरित किए जाएंगे और अति कुपोषित बच्चों को हफ्ते में 6 दिन और सामान्य बच्चों को हफ्ते में दो बार यह आहार मेनू के अनुसार उपलब्ध करवाया जाएगा।

योजना के अंतर्गत हाई रिस्क मदर और कम वजन के जन्मे बच्चों के घर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण करेंगी तथा बच्चों के वजन में सुधार पर बच्चों की माताओं तथा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी । योजना के अंतर्गत निमोनिया तथा डायरिया की रोकथाम पर विशेष कदम उठाए जाएंगे । बैठक के समापन पर उपमंडल अधिकारी नागरिक मनीष सोनी ने विभागीय कर्मचारियों को संबंधित योजना कि बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here