‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत चलाये जा रहे कार्यक्रम ” एक भारत, श्रेष्ठ भारत” के तहत आई टी बी पी बैंड का प्रदर्शन

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। यहाँ चौरा स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की 51 वीं बटालियन द्वारा ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के अंतर्गत चलाये जा रहे कार्यक्रम ” एक भारत, श्रेष्ठ भारत” के तहत पटियाला के प्रसिद्ध श्री कालीमाता जी मंदिर के पास स्थित ऑमेक्स मॉल के नजदीक आईटीबीपी बैंड का गुरुवार को प्रातः 0915 बजे से 1015 बजे तक आईटीबीपी अधीनस्थ अधिकारियों एवं जवानों द्वारा शानदार व उत्कर्ष प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर ऑमेक्स मॉल,पटियाला के प्रबंधक श्री योगेश गुप्ता, स्थानीय पुलिस प्रशासन, आईटीबीपी 51वीं वाहिनी से श्री रहमान अली, सहायक कमांडेंट/जी.डी., श्री रविन्द्र सिंह, सहायक कमांडेंट/जी.डी. तथा स्थानीय नागरिकों के अलावा विभिन्न आईटीबीपी आफिशियल मौजूद थे। वाहिनी एडजुटेंट श्री पूरन राम, उप-कमांडेंट/जी०डी० ने जानकारी देते हुए बताया  कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन वाहिनी कमांडेंट श्री बृज मोहन सिंह के दिशा-निर्देशन में पूर्व में भी पुलिस मेमोरियल और रेलवे स्टेशन पर किया गया था और वर्तमान में निर्भीक 51 द्वारा इस स्थान पर बैंड डिस्प्ले करने का उद्देश्य यहाँ के स्थानीय लोगों में देशभक्ति, देश के प्रति उत्साह, प्यार,समर्पण और निष्ठा की भावना पैदा करना है।
 इस अवसर पर योगेश गुप्ता ने आईटीबीपी आफिशियल, पुलिस प्रशासन, स्थानीय नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यक्रम “एक भारत, श्रेष्ठ भारत ” के अंतर्गत आईटीबीपी द्वारा पटियाला के ऑमेक्स मॉल के नजदीक आईटीबीपी बैंड प्रदर्शन से हम स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले शहीदों को याद करके उन्हें अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं, यह हम सभी के लिए अत्यंत गौरवान्वित करने वाला पल है। इस अवसर पर गुप्ता ने आईटीबीपी द्वारा किये गए बैंड प्रदर्शन के लिए उनकी जमकर सराहना की और इसके लिए आईटीबीपी का आभार प्रकट किया।
इस दौरान आईटीबीपी के श्री सहायक कमांडेंट श्री रहमान अली ने जानकारी देते हुए बताया कि वाहिनी द्वारा इस बैंड प्रदर्शन से निश्चित ही स्थानीय लोगों में भारत की एकता व अखंडता की भावना के विकास के साथ ही भारत की विश्व में श्रेष्ठता के बारे में पता चल सकेगा। साथ ही साथ, इस बैंड प्रदर्शन से हम हमारे देश के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें हमेशा हमेशा के लिए अपने जेहन में रख सकेंगे। उल्लेखनीय है कि वाहिनी में उच्च कार्यालयों के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में तथा “एक भारत,श्रेष्ठ भारत” के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों यथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस,पौधारोपण कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैंड डिस्प्ले, विभिन्न प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन वाहिनी द्वारा किया जा रहा है। ये जानकारी 51 वीं बटालियन के जन संपर्क प्रकोष्ठ में कार्यरत निरीक्षक हिंदी अनुवादक सुनील कुमार द्वारा दी गयी है । 

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here