नागदेवता वृंदावन मंदिर में नागपंचमी मेले में हजारों श्रद्धालु हुए नतमस्तक

दातारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। दातारपुर के नजदीक घने जंगल में स्थित नागदेवता वृंदावन मंदिर में दो दिवसीय नागपंचमी मेले के अवसर पर हजारों श्रद्धालु जुटे और बड़ी श्रद्धा से नागदेवता के समक्ष नतमस्तक हुए और सुख समृद्धि की मंगलकामना की। महामंडलेश्वर महंत रमेश दास जी महाराज की अध्यक्षता में विशेष अतिथि आध्यात्मिक विभूति राजिंदर सिंह जिंदा बाबा और सुनील ठाकुर अध्यक्ष मंदिर कमेटी के तत्वावधान में सुबह से ही लंबी लंबी पंक्तियों में लगकर श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आए। इस हेतु मंदिर को दुल्हन की तरह साथ सजावट की गई थी। श्रद्धालुओं का भारी हुजूम उमड़ा परंतु सभी व्यवस्थाएं बहुत ही चुस्त दुरुस्त थी। लंगर भी सुबह से जारी है और बड़ी तादाद में लोग शिरकत कर रहे हैं और प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं और यह सिलसिला देर रात तक चलता रहेगा। सबसे पहले वैदिक मंत्रों द्वारा हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया।

Advertisements

बाद में महंत रमेश दास जी महाराज, राजिंदर सिंह जिंदा बाबा, पूर्व चेयरमैन मीडियम इंडस्ट्री बोर्ड रघुनाथ राणा तथा अन्य ने जयकारों के बीच ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद वैदिक मंत्रों द्वारा पूर्णाहुति भेंट की गई। इस अवसर पर महामंडलेश्वर महंत रमेश दास जी महाराज ने कहा कि हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शु्क्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन नाग देवता की पूजा के लिए समर्पित होता है। उन्होंने कहा कि मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। पौराणिक काल से सर्प देवताओं की पूजन की परंपरा है।

ऐसी मान्यता है कि नाग की पूजा करने से सांपों के कारण होने वाला किसी भी प्रकार का भय खत्म हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवताओं की आराधना करने से जातकों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस अवसर पर सुनील ठाकुर, अशोक कुमार,दरमेश सिंह,सोनू भडियार,संचिन चौधरी, कैप्टन रविंद्र शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री सतपाल शास्त्री, दर्शन भारद्वाज,मैहंगा राम, कुलवंत सिंह,तरसेम लाल,बौबी कौशल, रामेश्वर सिंह, मनदीप सिंह लवली, पंडित गोपाल शर्मा, बुधी सिंह ठाकुर तथा अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here