जनभागीदारी से ही मुकम्मल तौर पर बंद किया जा सकता है सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग: ब्रह्म शंकर जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को मुकम्मल तौर पर रोकने के लिए सरकार स्तर पर तो प्रयास जारी है लेकिन इसमें जनभागीदारी की अहम भूमिका है और यह तभी संभव है जब हम मानसिक तौर पर मजबूत होकर इसका प्रयोग बंद करेंगे। वे आज स्वामी सर्वानंद गिरि रिजनल सैंटर पंजाब यूनिवर्सिटी में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम संबंधी आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस, मेयर सुरिंदर कुमार भी मौजूद थे। इससे पहले मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान की दूरदर्शी सोच के चलते आज पूरे प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम संबंधी समागम करवा कर इस जागरुकता अभियान की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री जी के नेतृत्व में पंजाब सरकार समाज व वातावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों की बाखूबी निभा रही है। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है और इसके खात्मे के लिए प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह बदलाव का हिस्सा बने और अपने घर से इसकी शुरुआत करे। इस दौरान उन्होंने उपस्थिति को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने संबंधी संकल्प भी दिलाया । ब्रह्म शंकर जिंपा ने वातावरण की स्वच्छता संबंधी अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि जन सहयोग से आने वाले समय में होशियारपुर को डंप फ्री सिटी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से ही वातावरण सरंक्षण के लिए सार्थक कदम बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि निरंतर प्रदूषण फैलने साथ सैंकड़ों की गिनती में लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जो समाज के विकास के लिए बहुत बड़ी रुकावट है , इस लिए एकजुटता से वातावरण की संभाल के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा और तंदुरुस्त जीवन जीने के लिए वातावरण की संभाल करनी बहुत जरु री है।

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक संबंधी बनाई गई प्रस्तुति के माध्यम से उपस्थित लोगों को इसका प्रयोग न करने संबंधी जागरुक किया। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के कारण हमारे वातावरण पर इसका बड़ा प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक संबंधी और जानकारी देते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक में स्ट्किस वाले ईयर बड्ज, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की स्ट्किस, बैगज, आईसक्रीम व कैंडी स्ट्किस, सजावट के लिए पोलीस्ट्रीरीन(थर्मोकोल), प्लेटों, कप, ग्लास, कटलरी जैसे कि कांटे, चम्मच, पाइप, मिठाई के डिब्बे, निमंत्रण पत्र, सिगरेट के पैकेट के आस-पास लपेटे या पैकिंग करने वाली फिल्मे, 100 माईक्रोन से कम प्लास्टिक या पी.वी.सी. बैनर आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि एक बार ही प्रयोग मेें आने वाले इस सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी 1 जुलाई से लगाई जा चुकी है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि खरीदो-फरोख्त के दौरान लिफाफों का प्रयोग न करते हुए कपड़े व जूट के थैलों का प्रयोग यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम बहुत जरुरी है व अलग-अलग विभागों के अलावा एन.जी.ओज सहित हर व्यक्ति को आगे आने की जरुरत है। इस दौरान सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा नेहा देवी व खुशदिल ने पर्यावरण संबंधी स्पीच व सरकारी सीनियर सेकेंजरी स्कूल बीरमपुर की छात्रा तनवीर कौर ने कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित लोगों को जूट के बैग्ज भी नि:शुल्क वितरित किए गए।  

इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित महाजन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) संदीप कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) दरबारा सिंह, एस.डी.एम. शिवराज सिंह बल,  एक्सियन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिव कुमार, सहायक कमिश्नर नगर निगम संदीप तिवाड़ी, डायरेक्टर स्वामी सर्वानंद गिरि रिजनल सैंटर डा. आर.एस. बैंस, प्रो. बृजेश शर्मा, आम आदमी पार्टी के लोकसभा इंचार्ज डा. हरविंदर सिंह बख्शी, जिला इंचार्ज कर्मजीत कौर, संयुक्त सचिव पंजाब दिलीप ओहरी, संयुक्त सचिव पंजाब महिला विंग मंदीप कौर, जिला सचिव जसपाल सिंह चेची के अलावा चुने हुए प्रतिनिधि, एन.जी.ओज व्यापार मंडलों के प्रतिनिधि, विभागों के प्रमुख व अन्य लोग भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here