वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का अभियान जारी

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत चुनाव आयोग ने मतदाता सूची में मतदाताओं की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने या यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी व्यक्ति दो स्थानों पर मतदान न करे, वर्तमान मतदाता सूची में मतदाताओं के मतदाता कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है। जिसमें अब तक 4132 मतदाता कार्ड जिले में आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी डा एस करूणा राजू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मतदाता सूची के विशेष सरसरी सुधार के चल रहे कार्य की समीक्षा के आयोजित बैठक में डिप्टी कम-जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने कहा कि क़िले में वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक लेने का कम जारी है और 14 अगस्त तक सबसे ज्यादा वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने लिए 5 बीएलओ को विशेष रूप से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय समारोह में कार्ड से जुड़े के लिए प्रशासन द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम भी तैयार किया गया है। इसके अलावा चार सितंबर को विशेष कैंप भी लगाया जा रहा है, जिसमें बीएलओ फार्म नं. 6-बी से तस्दीकशुदा आधार कार्ड की प्रति प्राप्त करके गरुड़ ऐप के माध्यम से वोट को लिंक करेगा।

Advertisements

डिप्टी कमिशनर ने जिले में चल रही मतदाता सूची की विशेष सरसरी पुनरीक्षण प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी देते हुए डिप्टी कमिशनर ने कहा कि जिले में 1500 से अधिक मतों वाला कोई मतदान केंद्र नहीं है, लेकिन फिर भी मतदान केंद्र को मर्ज/रीअरेजड करने संबंधी कारवाई सभी चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों की तरफ से चल रही है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी चुनाव रजिस्ट्रेसन अधिकारियों, राजनीतिक दलों और स्वीप नोडल अधिकारियों को चुनाव अधिनियम और नियमों में संशोधन के साथ-साथ चुनाव आयोग द्वारा नए/संशोधित प्रपत्रों के पोलिंग स्टेशनों की रैशनलाईजेशन और रिवीजन प्रोग्राम संबंधी चुनाव कमिशन की तरफ से जारी आदेशों के बारे में अवगत करवाने के साथ-साथ वोटरों को नई योग्यता तिथि के बारे में जागरूक किया जा रहा है।इसके लिए स्कूल-कॉलेजों में जागरूकता गतिविधियां भी चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता से संबंधित कानूनी प्रावधान/आईटी प्रक्रिया के बारे में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर-कम-एसडीएम जालंधर-2, जिला के सभी ग्रुप ई. आर ओज/डी. एल एम टीज /ए. एल एम सुपरवाईजरों और बीएलओ को प्रशिक्षित किया गया है और सभी राजनीतिक दलों को भी जागरूक किया गया है।

डिप्टी कमिशनर ने आगे बताया कि जून माह में कुल 1279 वोटर कार्ड तैयार कर संबंधित मतदाताओं को स्पीड पोस्ट से बाँटे गए है। इसके अलावा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी मतदाता सूची में विशेष सरसरी सुधार के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत बैठक में सूचित किया गया है। इस अवसर पर एसीए जालंधर विकास अथारिटी जसबीर सिंह, एसडीएम जै इंदर सिंह, बलबीर राज सिंह, लाल विश्वास और रणदीप सिंह हीर, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, एक्सियन पुड्डा यादविंदर सिंह, एडीओ. डा दिनेश, ए.पी.ओ. बैठक में नगर निगम निर्मलजीत कौर, चुनाव कानूनगो अधिकारी राकेश कुमार, रमनदीप कौर, मनदीप कौर व परकीरत सिंह व प्रोग्रामर गुरप्रीत सिंह मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here