घरों के गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग एकत्र करना बनाया जाए यकीनी: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में अलग-अलग विभागों के प्रमुखों के साथ मासिक बैठक की। इस दौरान उन्होंने कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वातावरण की संभाल के लिए घरों के गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग एकत्र करना यकीनी बनाया जाए। इसके अलावा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत गीले व सूखे कूड़े के प्रबंधन के लिए गंभीरता दिखाई जाए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की रोकथाम के लिए विशेष कदम उठाए जाएं व सख्त कार्रवाई करते हुए चालान भी काटे जाएं क्योंकि अब सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री दरबारा सिंह भी मौजूद थे।


डिप्टी कमिश्नर ने जिले में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेते हुए हिदायत की कि शुरु किए विकास कार्य निश्चित समय के दौरान मुकम्मल किए जाएं। इसके अलावा विकास कार्य मुकम्मल होने पर उपयोगिता सर्टिफिकेट भी मुहैया करवाए जाएं। उन्होंने वाटर सप्लाई व सैनिटेशन, यू.ई.आई.पी, प्रधान मंत्री आवास योजना के अलावा अन्य कई योजनाओं की समीक्षा भी की।  


श्री संदीप हंस ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला वासियों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव संबंधी, डेंगू की रोकथाम के लिए एक अभियान के तौर पर गतिविधियां शुरु की जाएं। उन्होंने नशे के दुष्प्रभावों संबंधी स्कूलों व कालेजों में भी जागरुकता कार्यक्रम करवाने के लिए कहा। उन्होंने जहां कोविड वैक्सीनेशन का जायजा लिया वहीं स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग योजनाओं का रिव्यू भी किया। डिप्टी कमिश्नर ने यू.आई.डी(दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विलक्षण पहचान कार्ड) कार्डों का जायजा लेते हुए कहा कि नियमों के मुताबिक अधिक से अधिक कार्ड बनाए जाए, ताकि कोई भी योग्य व्यक्ति इस सुविधा से वंचित न रह सके।


इस मौके पर जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री नीरज कुमार, सिविल सर्जन डा. अमरजीत सिंह, सहायक कमिश्नर नगर निगम श्री संदीप तिवारी, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्री मुकेश गौतम, बी.डी.पी.ओज, कार्यकारी अधिकारी, अलग-अलग विभागों के एक्सीयन व जिला अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here