पशुओं को लंपी स्किन बीमारी से बचाव के लिए किया जा रहा है नि:शुल्क टीकाकरण: संदीप हंस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने बताया कि लंपी स्किन बीमारी से बचाव के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी योग्य प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लंपी स्किन बीमारी से बचाव के लिए पशुओं का नि:शुल्क टीकाकरण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले को अब तक 20966 वैक्सीन प्राप्त हुई है और वैक्सीन जिले में वितरित कर पशुओं को लगाई जा रही है। उन्होंने पशु पालन विभाग को इस बीमारी से निपटने के लिए गंभीरता के कार्य करने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पशु पालकों को घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि जिला प्रशासन इस बीमारी के निपटारे के लिए हर संभव उपाय व प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में दवाईयों की कोई कमी नहीं है और जिले में पशुओं को लंपी स्किन बीमारी से बचाव के लिए पशु पालन विभाग की ओर से लगातार कैंप लगाए जा रहे हैं।

Advertisements

उन्होंने पशु पालकों को अपील करते हुए कहा कि इस बीमारी से अपने पशुओं को बचाने के लिए टीकाकरण जरुर करवाया जाए। उन्होंने बताया कि यह एक चमड़ी रोग है, जिससे घबराने की जरुरत नहीं व इस बीमारी के सही इलाज से दो-तीन सप्ताह के दौरान पशु स्वस्थ हो जाता है। उन्होंने कहा कि पशु माहिरों के इलाज से 3-4 दिन में बुखार व 14 से 21 दिनों में चमड़ी रोग ठीक हो जाता है। उन्होंने कहा कि अगर पशुओं के अंदर इस बीमारी के लक्षण नजर आते हैं तो नि:शुल्क इलाज के लिए नजदीकी पशु संस्था से संपर्क किया जा सकता है। श्री संदीप हंस ने कहा कि यह बीमारी पशुओं में ज्यादातर गायों में चमड़ी के रोग के तौर पर हो रही है, जिसका कारण कैपरी पौक्स विषाणु है। उन्होंने पशु पालकों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से दूर रखें। उन्होंने पशु पालन विभाग को हिदायत करते हुए कहा कि वे प्रभावित पशुओं की पहचान कर उनका सुचारु तरीके से इलाज यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि पशु पालकों की सुविधा के लिए इस बीमारी से बचाव संबंधी उपाय व इस बीमारी से मारे गए पशुओं को शवों के निपटारे संबंधी एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है।


डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन विभाग डा. हरजीत सिंह ने बताया कि लंबी स्किन बीमारी के फैलाव को रोकने के लिए पशु पालक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, जिसमें वे लंबी स्किन बीमारी से प्रभावित संदिग्ध पशुओं का आवागमन पूर्ण रुप से बंद करें। उन्होंने कहा कि यह बीमारी विषाणु मक्खी, मच्छर के माध्यम से फैलती है, इस लिए मक्खी, मच्छर की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने पशु पालकों को हैंड सैनीटाइजर, फेस मास्क व दस्ताने का प्रयोग करने के लिए कहा व अपील की कि वे बीमार पशुओं के सेवादारों को तंदुरुस्त पशुओं के शैडों में न भेजें। डा. हरजीत सिंह ने  पशु पालकों को अपील करते हुए कहा कि अपने पशुओं में एल.सी.डी के लक्षण दिखने पर वे जल्द से जल्द अपने नजदीकी पशु संस्था से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि होशियारपुर तहसील के पशु पालक जरुरत पडऩे पर डा. गुरदीप सिंह के मोबाइल नंबर 94644-26521, गढ़शंकर के पशु पालक डा. हरजीत सिंह के मोबाइल नंबर 98158-06441, दसूहा के पशु पालक डा. जसपाल सिंह के मोबाइल नंबर 99154-28297 व तहसील मुकेरियां के पशु पालक डा. चरनजीत सिंह के मोबाइल नंबर 97790-64193 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here