महाराजा रणजीत सिंह पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय तकनीकी और वैज्ञानिक शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र

पटियाला(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार ने महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी, बठिंडा (पंजाब) की स्थापना पंजाब और पड़ोसी राज्यों के छात्रों को विश्व स्तर की तकनीकी शिक्षा, सरकारी और निजी क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट, सुरक्षित, सुरक्षित करने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगी। और पंजाब सरकार के प्रमुख संस्थान में अध्ययन के लिए अनुकूल वातावरण। एमआरएस-पीटीयू केंद्र और राज्य सरकार की आकर्षक छात्रवृत्ति योजनाएं, कल्याणकारी योजनाएं भी प्रदान करता है। यहां उल्लेखनीय है कि एमआरएस-पीटीयू चेयरमैन बोर्ड ऑफ गवर्नर्स-कम-प्रिंसिपल सेक्रेटरी, पंजाब सरकार, डिपार्टमेंट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग पंजाब, श्री राहुल भंडारी आईएएस और वाइस चांसलर प्रो बूटा सिंह सिद्धू ने पहले ही एडमिशन पोर्टल लॉन्च कर दिया है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए विश्वविद्यालय। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश इंजीनियरिंग, वास्तुकला और योजना, वाणिज्य और प्रबंधन, फार्मेसी, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कृषि, वैमानिकी, एयरोस्पेस, कम्प्यूटेशनल विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, कौशल विकास और ऑनलाइन प्रमाणित पाठ्यक्रमों के लिए खुला है। उभरती हुई प्रौद्योगिकियां यानी डेटा साइंस, ब्लॉकचेन, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, साइबर क्राइम, मशीन लर्निंग, पेटेंट और आईपीआर, बिजनेस इंटेलिजेंस और कई अन्य।

Advertisements

प्रो. सिद्धू ने कहा कि तकनीकी शिक्षा देश के मानव संसाधन विकास में कुशल जनशक्ति के निर्माण, औद्योगिक उत्पादकता को बढ़ाने और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। प्रौद्योगिकी और तकनीकी शिक्षा दोनों में परिणामी व्यवधानों के साथ चौथी औद्योगिक क्रांति के आने के समय, हम नए उभरते अवसरों और अवसरों का दोहन करने के लिए युवा दिमागों को उनकी प्रतिभा को उजागर करने और प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ” उन्होंने कहा। वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय पर्यावरण के अनुकूल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्रदान करता है और हमारे विकास और राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देता है। एमआरएस-पीटीयू और वेन स्टेट यूनिवर्सिटी (डब्लूएसयू) के बीच सहयोगी मार्ग शिक्षा कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए, डॉ राजेश गुप्ता ने कहा कि एमआरएस-पीटीयू में तीन साल तक अध्ययन करने के बाद एक छात्र डब्ल्यूएसयू में अध्ययन के चौथे और पांचवें वर्ष को 3 के तहत पूरा करेगा। प्लस 2 और 3 प्लस 1 कार्यक्रम। 4 साल का कोर्स पूरा करने के बाद, रूक्रस्-क्कञ्ज के छात्र को ङ्खस् से क्च.ञ्जद्गष्द्ध की डिग्री मिलेगी।

इसके अलावा, 5 साल के कार्यक्रम के तहत, दोनों बी.टेक. और मास्टर डिग्री ङ्खस् द्वारा प्रदान की जाएगी। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि डब्लूएसयू संयुक्त राज्य अमेरिका के डेट्रॉइट शहर में स्थित है, जिसे यू.एस. ऑटोमोबाइल उद्योग के केंद्र के रूप में जाना जाता है, और “बिग थ्री” ऑटो निर्माता जनरल मोटर्स, फोर्ड और स्टेलेंटिस उत्तरी अमेरिका का मुख्यालय मेट्रो में है। डेट्रॉइट। ङ्खस् में अध्ययन करने के बाद, छात्रों को संयुक्त राज्य अमेरिका में रोजगार के पर्याप्त अवसरों का लाभ मिलेगा। अपने मजबूत अंतरराष्ट्रीय विनिमय कार्यक्रम के तहत, विश्वविद्यालय ने थॉम्पसन रिवर यूनिवर्सिटी (कनाडा), सिनर्जी यूनिवर्सिटी (रूस), यूनिवर्सिटी कनाडा वेस्ट, वैंकूवर (कनाडा), कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी ऑफ एडमॉन्टन (कनाडा), वैंकूवर आइलैंड यूनिवर्सिटी जैसे शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ भी सहयोग किया है। (कनाडा), सिनर्जी विश्वविद्यालय (रूस),(फ्रांस) और अन्य प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों ने क्रेडिट ट्रांसफर अध्ययन के लिए विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक प्रतिभाशाली छात्रों के लिए दरवाजे खोलने का मार्ग प्रशस्त किया। प्रसिद्ध उद्योगों, कॉर्पोरेट, शैक्षणिक संस्थानों, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और देश और दुनिया के अन्य प्रमुख संस्थानों के साथ मजबूत साझेदारी के अलावा। एमआरएस-पीटीयू, बठिंडा पंजाब के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जो पेशेवर शिक्षा और तकनीकी और वैज्ञानिक शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बन गया है। यूनिवर्सिटी ने इनोवेशन अचीवमेंट्स पर संस्थानों की अटल रैंकिंग में सभी इंडी में शुरुआती समूह में चौथा रैंक हासिल किया और कुल मिलाकर 62वां रैंक हासिल किया, जिससे यह एक गौरवपूर्ण संस्थान बन गया। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की सीमा पर स्थित विश्वविद्यालय पैदल दूरी पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के आसपास, पंजाब के केंद्रीय विश्वविद्यालय, सबसे बड़ी जीजीएस ऑयल रिफाइनरी, पावर प्लांट, नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड और बड़े उद्योगों की संख्या का आनंद लेता है। और मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को नौकरी के पर्याप्त अवसर प्रदान करने वाली परियोजनाएं।
पंजाब सरकार इसे राज्य में एक मॉडल विश्वविद्यालय के रूप में विकसित कर रही है।एमआरएस-पीटीयू पंजाब का पहला सरकारी तकनीकी विश्वविद्यालय है जो विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की धारा 2 (एफ) और 12 बी के तहत पंजीकृत है, जो इसे उदार केंद्रीय अनुदान के लिए योग्य बनाता है। पंजाब के माननीय राज्यपाल और हमारे विश्वविद्यालय के कुलपति, बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री, सरदार भगवंत सिंह मान (जिनके पास तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्रालय का प्रभार भी है) ने 9 अप्रैल, 2022 को विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों की घोषणा की। इस विश्वविद्यालय को तकनीकी और वैज्ञानिक शिक्षा में उत्कृष्टता का केंद्र बनाएं। शाही वास्तुकला और आधुनिक बुनियादी ढांचे, उत्कृष्टता केंद्र, सर्वश्रेष्ठ संकाय, पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली, नवीनतम पाठ्यक्रम के साथ 146 एकड़ में फैले एक जीवंत और विशाल परिसर के साथ। हम उद्योग और समाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक एकीकृत और प्रौद्योगिकी उन्मुख शिक्षा के साथ सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों की तुलना में तकनीकी रूप से कुशल जनशक्ति का उत्पादन करने का प्रयास करते हैं। हम न केवल नौकरी के लिए तैयार छात्रों को तैयार कर रहे हैं, बल्कि नौकरी देने वाले और भविष्य के नेता भी हैं। “विश्व स्तरीय अनुसंधान वैज्ञानिक और प्रसिद्ध संकाय:- प्रो. सिद्धू ने आश्वासन दिया कि एमआरएस-टीपीयू का मिशन स्वतंत्रता, सशक्तिकरण, प्रतिबद्धता, रचनात्मकता को बढ़ावा देकर प्रौद्योगिकी, वैज्ञानिक शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल और प्रेरक वातावरण प्रदान करना है। और नवाचार। उन्होंने कहा, “एमआरएस-पीटीयू में विश्व स्तरीय अनुसंधान वैज्ञानिक हैं (विश्व में सूचीबद्ध विश्व के शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों में शामिल हैं। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (यूएसए) की रैंकिंग, प्रसिद्ध संकाय (अग्रणी भारतीय और विदेशी विश्वविद्यालयों से डॉक्टरेट / पोस्ट डॉक्टरेट), इस प्रतिष्ठित संस्थान में अकादमिक उत्कृष्टता, पसंद आधारित क्रेडिट प्रणाली, वैश्विक साहित्य कुछ फायदे हैं। एमआरएस-पीटीयू अपने संबद्ध / गठित कॉलेजों और परिसरों के माध्यम से नए शिक्षण और अनुसंधान प्रोग्रामर के लिए सबसे अच्छा मंच प्रदान करता है। एमआरएस-पीटीयू युवाओं को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कृषि और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, फार्मास्युटिकल विज्ञान को बढ़ावा देने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। एमआरएस-पीटीयू में अत्याधुनिक, खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए आईडिया (विचार विकास, मूल्यांकन और अनुप्रयोग) प्रयोगशाला भी है। विश्वविद्यालय ने देश और पूर्वोत्तर क्षेत्र में कृषि संकट का मुकाबला करने के उद्देश्य से विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं की शुरुआत की, जिसमें विविधीकरण को बढ़ावा दिया गया और औषधीय पौधों की वैज्ञानिक खेती, पोषक बाजरा का उत्पादन, मछली पालन, बागवानी और अत्याधुनिक भोजन के साथ गुणवत्ता वाले भोजन के माध्यम से किसानों को विकल्प प्रदान किया गया। परीक्षण प्रयोगशाला। विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए, निदेशक प्रशिक्षण और प्लेसमेंट, श्री हरजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि विश्वविद्यालय ने उद्योग-अकादमिक संबंधों को बढ़ाने के लिए एक कॉर्पोरेट संसाधन केंद्र (सीआरसी) की स्थापना की है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने पंजाब सरकार के सहयोग से 7 मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया है जिसमें सैकड़ों कंपनियों ने भाग लिया और आकर्षक पैकेज पर हजारों छात्रों का चयन किया। विश्वविद्यालय परिसर में और छात्रों और इससे संबद्ध कॉलेजों के लिए संयुक्त कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन करता रहता है। हमारे छात्रों को प्रतिष्ठित आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, राज्य सिविल सेवा, न्यायपालिका, रक्षा, सेना, रेलवे, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और देश की अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं में भी चुना गया है। अमेज़ॅन, गूगल, इंफोसिस, विप्रो, कैपजेमिनी, बायजू, कॉग्निजेंट आदि जैसे विभिन्न औद्योगिक दिग्गजों में हर साल प्लेसमेंट के अलावा। छात्रों की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए सीआरसी ने छात्रों के लिए प्री-प्लेसमेंट सत्र शुरू किया है। स्व-रोजगार के लिए स्टार्ट अप इंडिया-पंजाब यात्रा और विभिन्न उद्यमिता सत्र नियमित रूप से परिसर में आयोजित किए जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here