रोटरी आई बैंक के कार्य सराहनीय, नेत्रदान मुहिम से जुडक़र कहलाएं नेत्रदानी: विधायक डा. रवजोत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से जीजीडीएसडी कालेज कस्बा हरियाना में प्रधान व प्रमुख समाजसेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में नेत्रदान पखवाड़े के तहत सैमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर हलका विधायक डा. रवजोत मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित हुए। विधायक डा. रवजोत ने कहा कि रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी द्वारा नेत्रदान के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोसायटी के प्रयासों से आज हजारों लोगों को नई रोशनी प्राप्त हुई है तथा जिन छोटे बच्चों को रोशनी मिली है उसके लिए सोसायटी के पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने सोसायटी को आश्वस्त किया कि सरकार की तरफ से जो भी मदद होगी की जाएगी।

Advertisements

इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आंखे हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है तथा हमें इनका पूरा ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा था कि जब जागरूकता की कमी के कारण लोग रक्तदान से भी डरते थे और नेत्रदान को लेकर भी लोगों में काफी भ्रांतियां फैली हुई थी, लेकिन सोसायटी द्वारा चलाई गई नेत्रदान जागरूकता मुहिम के तहत लोग पहले से काफी जागरूक हुए हैं। इसके अलावा युवा वर्ग द्वारा मुहिम से जुडऩे के कारण अब युवा भी पूरी जागरूकता के साथ इसमें सहयोग दे रहा है। श्री अरोड़ा ने विद्यार्थियों को बताया कि यह जागरूकता का ही परिणाम है कि सोसायटी 3600 से अधिक लोगों को रोशनी प्रदान कर चुकी है। उन्होंने बताया कि जीते जी रक्तदान और मरणोपरांत नेत्रदान जरुर करना चाहिए ताकि हमारे जाने के बाद हमारी आंखें किसी की जिंदगी को रोशन कर सकें। इस मौके पर जे.बी बहल व डा. जमील बाली ने डा. रवजोत व विद्यार्थियों को बताया कि सोसायटी द्वारा प्रदेश के समस्त सिविल अस्पतालों से कोर्निया ब्लाइंडनेस मरीजों की सूची मांगी गई है ताकि उनके भी आप्रेशन करवाकर उनकी अंधेरी जिंदगी को रोशन किया जा सके।

उन्होंने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए नेत्रदान मुहिम से जुडऩे का आह्वान किया और कहा कि अगर उनके आस-पास कोई कार्निया ब्लाइंडनैस मरीज हो तो उसकी जानकारी सोसायटी को दें। इतना ही नहीं किसी की मृत्यु होने पर उनके पारिवारिक सदस्यों को उनके नेत्रदान करने के लिए भी प्रेरित करें। क्योंकि कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की संख्या अधिक है और नेत्रदानियों की संख्या कम है। सैमिनार में दी गई जानकारी से प्रभावित होकर करीब 35 विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने नेत्रदान प्रणपत्र भरे। जिन्हें सोसायटी की तरफ से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मदन लाल महाजन, कुलदीप राय गुप्ता, प्रिंसीपल डी.के. शर्मा, रजिंदर मोदगिल, वरिंदर सिंह गिल, पार्षद पवन कुमार, पार्षद संजय कपिला, मुकेश कुमार ब्लाक प्रधान, विजय कुमार, प्रिंसीपल डा. गुरदीप शर्मा, प्रिंसीपल राजीव शर्मा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here