बलजिंदर मान की काव्य पुस्तक ’रज्ज रज्ज मिलदा प्यार बेलियो’ जारी 

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। बाल साहित्य के प्रसिद्ध हस्ताक्षरकर्ता और निकियां कुरुम्बलां के संपादक बलजिंदर मान की बाल काव्य पुस्तक ’रज्ज रज्ज मिलदा प्यार बेलियो’ का विमोचन शिव नामदेव अपना घर हरदोखानपुर में किया गया। जिला भाषा कार्यालय होशियारपुर और साहित्य सदन द्वारा आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला अनुसंधान अधिकारी डा. जसवंत राय, प्रख्यात कवि मदन वीरा और अभिनेता निर्देशक अशोक पुरी ने कहा कि बाल साहित्य में मनोरंजन, ज्ञान और संस्कृति का मेल होना चाहिए जो इस पुस्तक में मौजूद है। बाल साहित्य के क्षेत्र में बलजिंदर मान के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि 27 वर्षों से पत्रिका ’निक्कियां कुरुम्बलां’ का निरन्तर संपादन करना किसी रिकॉर्ड से कम नहीं है।

Advertisements

मुख्य अतिथि नरिंदर सिंह जस्सल ने कहा कि हमें अपने आप में बचपन को नहीं खोना चाहिए। बलजिंदर मान अपनी शानदार रचनाओं से बच्चों के भविष्य को संवार रहे हैं।  इस मौके पर विशेष तौर पर मौजूद हुए पंजाबी और हिंदी के प्रसिद्ध चिंतक डा. धर्मपाल साहिल ने कहा कि बलजिंदर मान ने देश-विदेश में रचे जा रहे साहित्य का अध्ययन करके ही शानदार रचनाओं की रचना की है। पंजाबी बाल साहित्य में उनका स्थान बहुत गर्मजोशी भरा और प्रमुख है। बग्गा सिंह आर्टिस्ट ने कहा कि बलजिंदर मान ने जहां 1995 से लगातार पत्रिका का संपादन किया है वहीं उन्होंने खुद 25 किताबें लिख कर, पांच का अनुवाद कर और 27 का संपादन करके उल्लेखनीय योगदान दिया  है।  

लोक कवि पम्मी खुशहालपुरी ने इस अवसर पर गीत लिखकर तथा तरन्नुम में प्रस्तुति देकर सभी को खुश कर दिया। संगीतकार अशोक खुराना और डा. दर्डी ने भी अपने विचारों में बाल साहित्य के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर बलजिंदर मान ने कहा कि हमें अपने बच्चों को अच्छे साहित्य से लैस करना चाहिए ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना कर सकें। उन्होंने सभी से अपील की कि हर घर में अपने बच्चों के आयु वर्ग के अनुसार बच्चों की पत्रिकाएं और किताबें उपलब्ध होनी चाहिए। इस अवसर पर बाल साहित्य से प्रेम, सम्मान व विचार  करने वाली प्रमुख हस्तियों रमेश बेधड़क, सुखमन सिंह, हरवीर मान, चैंचल सिंह बैंस, प्रिंसिपल मनजीत कौर, हरमनप्रीत कौर, रवनीत कौर सहित बच्चों ने शिरकत की। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here