अच्छे आचरण वाले कैदी एक समय में परिवार के 5 सदस्यों से कर सकेंगे मुलाकात, परिवारों ने योजना को सराहा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जेलों में बंद कैदियों और हवालातियो के लिए आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार की तरफ से आज 15 सितम्बर को अच्छे आचरण वाले कैदियों और हवालातियो को 1 घन्टे के लिए उनके अपने परिवार के 5 सदस्यों के साथ आमने सामने बातचीत करने का मौका दिया गया ।इस मौके पर सीजेएम कम जिला और कानूनी सेवा अथोरटी अपराजिता जोशी ने विशेष तौर पर शिरकत की । केन्द्रीय जेल के सुपरिडेंट अनुराग कुमार आजाद ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से आज 15 सितम्बर को सभी जेलों में बंद कैदियों और हवालातियो में से कुछ लोगो को स्लेक्ट किया गया था जिसमे वह अपने परिवार के 5 सदस्यों से आमने सामने बैठ कर बातचीत कर पाए ।

Advertisements

तीन लोगो के परिवारो को मिला सुनहरी मौका, परिवारों ने कहा सरकार और जेल प्रशासन की पहल प्रशंसनीय है

उन्होंने कहा इस मुहीम से बाकि के कैदियों और हवालातियो के अंदर भी यह जज्बा पैदा होगा और वह अपने आचरण को साफ करने के लिए प्रोत्साहित होंगे ताकि भविष्य में वह भी अपने परिवारिक सदस्यों के साथ आमने सामने मुलाकत कर सके । सुपरिडेंट अनुराग कुमार आजाद ने बताया कि इससे पहले आम तौर पर कैदियों और हवालातियो के साथ उनके परिवार के सिर्फ 2 सदस्य ही मुलाकात कर सकते थे जिसमे उनके बीच एक जाली होती थी जबकि इस दौरान अब वह अपने परिवार वालो के सामने बिना जाली की रुकावट के बैठकर मुलाकात कर रहे है । सुपरिडेंट ने बताया के इस दौरान मुलाकात करने वालो को सिर्फ बातचीत करने की मंजूरी दी गई थी ना की कैदियों और हवालातियो को कोई खाने-पीने की वस्तु या अन्य कोई और वस्तु देने की ।

उन्होंने कहा इस मुलाकात का समय शाम 3 से 5 बजे तक रखा गया जिसके लिए 4 परिवारों को 1-1 घन्टे मुलाकात की मंजूरी दी गई थी । उन्होंने कहा इस मुहीम के दौरान इस मुलाकात के लिए कैदियों और हवालातियो की तरफ से एक अर्ज़ी दी जाती है जिसके चलते उनके पिछले 6 महीने का रिकॉर्ड चेक किया जाएगा, जिसमे देखा जाएगा के उक्त कैदियों और हवालातियो के पास से कोई प्रतिबंधित वस्तु मिलने का मामला तो दर्ज नहीं और इसके साथ साथ उनका आचरण किस तरह का रहा । सुपरिडेंट आज़ाद ने कहा कि मुलाकात के दौरान आए लोगो के बैठने और खाने पीने का भी इंतजाम किया गया था । मौके पर मुलाकात करने आए कैदियों और हवालातियो के परिवार ने कहा कि पंजाब सरकार और जेल प्रशासन की यह मुहीम प्रशंसनीय कार्य है जिसके लिए वह पंजाब सरकार और जेल प्रशासन का धन्यवाद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here