शहीदी यादगार दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट

– पुलिस ग्राउंड होशियारपुर में हुआ शहीदी यादगार समागम
होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़) रिपोर्ट : गुरजीत सोनू पंजाब पुलिस जिला होशियारपुर द्वारा पुलिस लाइन होशियारपुर में एस.एस.पी. जे. इलनचेलियन की अध्यक्षता में देश के शहीद पुलिस जवानों व अरध सैनिक बलों को याद करके श्रद्धासुमन अर्पिथ किए गए। इस मौके पर डी.एस.पी.(सिटी) सुखविंदर सिंह के नेतृत्व में पुलिस जवानों द्वारा हथियार उलटे कर शोक सलामी दी गई और सभी अधिकारियों व मेहमानों द्वारा दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदी दिवस मौके एडीशनल जिला व सैशन जज प्रिया सूद, पी.एस.राये, के.एस. चीमा, आर.के खुल्लर सहित न्यायक, सिविल व जिला पुलिस के अधिकारियों के अलावा जिले के सेवा मुक्त पुलिस अधिकारी व जिले के शहीद पुलिस कर्मचारियों के परिवारों ने भाग लिया।

Advertisements

जिला पुलिस मुखी जे. इलनचेलियन ने पुलिस शहीदी दिवस परेड (पुलिस कोमैमोरेशन डे परेड) की इतिहासिक महत्ता बारे बताते कहा कि 21 अक्तूबर 1959 को हाट सर्पिंग (लदाख) में चीनी फौजियों द्वारा घात लगाकर किए हमले में आर.पी.एफ. के 10 जवानों के शहीद होने की याद में यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि हर वर्ष देश की अंदरूनी एकता व अखंडता की रक्षा करते शहादत का जाम पीने वाले देश के समूह पुलिस व अरध सैनिक बल जवानों की कुर्बानी को सिजदा करने के लिए इस शहीदी दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलियां भेंट की जाती है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 1 सितंबर 2016 से 31 अगस्त 2017 तक भारत में कुल 383 पुलिस व पैरा मिल्टरी फोर्स के अधिकारी/ कर्मचारी अपनी ड्यूटी दौरान शहीद हुए है।

एस.एस.पी. ने कहा कि पूरे भारत में ड्यूटी दौरान सैकड़ों अधिकारियों व कर्मचारियों ने आंतक के खिलाफ लड़ाई में बलिदान दिया व जान की प्रवाह न करते हुए राज्य फिर से अमन व कानून को बहाल करने में योगदान डाला। उन्होंने कहा कि आज का दिन इन शहीदों के परिवारों के गौरव को बढ़ाने और पुलिस फोर्स द्वारा उनके हर दुख-सुख में डटकर खड़े होने का प्रण को याद दिलवाने को लेकर भी मनाया जाता है। बाद में एस.एस.पी. ने इन शहीदों के परिवारों की मुश्किले सुनने के लिए दरबार भी लगाया और उनकी मुश्किलों का निपटारा करने के लिए पुलिस अधिकारियों को हिदायते भी दी।

इस मौके पर 1 सितंबर 2016 से 31 अगस्त 2017 तक शहीद हुए पुलिस व पैरा मिल्टरी फोर्स के जवानों के नाम एस.पी.(हैड क्वाटर) बलबीर सिंह द्वारा पढ़े गए। इस दौरान शहीदों के परिवारों को विशेष तौर पर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर सुपरडैंट जेल विक्रमजीत सिंह पांथे, डी.एस.पी. (सी.आई.डी.) राम जी दास, मैडीकल अधिकारी पुलिस लाईन डा. लखवीर सिंह, पूर्व डी.एस.पी. चेयरमैन पंजाब पैंशनर्ज एसोशिएशन अवतार सिंह, जज साहिबान व अन्य विभागों के अधिकारी व शहीद हुए जवानों के परिवार मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here