बाल मृत्यु समीक्षा बैठक का किया आयोजन, अगस्त माह में विभिन्न कारणों से 15 बच्चों की हुई मौत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला होशियारपुर के सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह जी के निर्देशानुसार जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सीमा गर्ग की देखरेख में बाल मृत्यु समीक्षा बैठक हुई. जिले में अगस्त माह में विभिन्न कारणों से 0 से 5 वर्ष के बीच के बच्चों की कुल 15 मौतें हुई हैं। इनमें जन्मजात बीमारियां, जन्म के समय कम वजन के बच्चे और अन्य कारण शामिल हैं। डॉ सीमा गर्ग ने उपस्थित एएनएम, एलएचवी और स्टाफ नर्सों को गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीकरण, अतिरिक्त जांच, टीकाकरण और उच्च जोखिम वाले गर्भधारण की संस्थान डिलीवरी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नवजात को एक घंटे के अंदर स्तनपान कराना चाहिए। छह महीने तक बच्चे को विशेष रूप से मां का ही दूध पिलाएं।

Advertisements

माताओं को बताया जाना चाहिए कि स्तनपान के बाद बच्चे को शरीर के बाईं ओर रखा जाना चाहिए। छह महीने के बाद, पूरक आहार शुरू करते समय बच्चे को किसी एक आहार से शुरुआत करनी चाहिए। ये सभी चीजें बाल मृत्यु दर को कम करने में मदद कर सकती हैं। इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. गगन शर्मा ने वैक्सीन निवारक रोगों, एएफपी केस और खसरा उन्मूलन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर बच्चों के रोगों की विशेषज्ञ डॉ. हरनूरजीत कौर ने नवजात बच्चों की देखभाल और 0 से 5 साल के बीच के बच्चों में बीमारियों और कुपोषण को कैसे खत्म किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी।

डॉ. मीत सोढ़ी ने ईविन पोर्टल पर वैक्सीन के रखरखाव के संबंध में विस्तृत जानकारी साझा की। इस मौके पर डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी व रमनदीप कौर मौजूद रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here