दो महीनों में आम आदमी क्लीनिकों पर आने वाले मरीज़ों की संख्या तीन लाख के पार: चेतन सिंह जौड़ामाजरा  

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के प्रमुख प्रोग्राम ‘आम आदमी क्लीनिक’ ने अपनी शुरुआत केवल दो महीनों के दौरान तीन लाख से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करके एक और बड़ा कदम उठाया है, यह जानकारी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज यहाँ दी। स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि 100 आम आदमी क्लीनिकों पर रोज़ाना सात हज़ार से अधिक आम लोग स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह क्लीनिक मरीज़ों, विशेष रूप से ओ.पी.डी. सेवाओं की ज़रूरत वाले मरीज़ों के लिए वरदान साबित हुए हैं, जो अब तक लम्बी कतार में खड़े होने के डर के कारण सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं ले रहे थे।  
 
 स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 15 अगस्त से 15 अक्तूबर, 2022 तक मरीज़ों की संख्या 3,47,193 तक जा पहुँची है और अब तक 45,570 क्लीनिकल टैस्ट किए गए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान का यह प्रयास स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में क्रांति ला रहा है। इन क्लीनिकों से 90 प्रतिशत मरीज़ों को ईलाज की सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे अस्पतालों पर बोझ कम हुआ है।  स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 100 तरह की दवाएँ और 41 तरह की बुनियादी लैब टेस्टिंग सुविधाएं इन क्लीनिकों द्वारा प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करने के पक्ष से एस.ए.एस. नगर समूह जिलों में आगे चल रहा है। उन्होंने बताया कि ताज़े प्राप्त आंकड़ों के अनुसार एस.ए.एस. नगर में अब तक कुल 51,000 मरीज़ अपना ईलाज करवा चुके हैं और 6,442 लैब टैस्ट किए जा चुके हैं, जब कि जि़ला लुधियाना ने 41,792 मरीजों और 4,435 क्लीनिकल टैस्टों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह जि़ला अमृतसर ने 29,440 मरीजों और 3,622 क्लीनिकल टैस्टों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।  
 
 स. जौड़ामाजरा ने बताया कि 100 क्लीनिक (65 शहरी क्षेत्रों में और 35 ग्रामीण क्षेत्रों में) लोगों को समर्पित करने के बाद में सरकार राज्य में जल्द ही ऐसे और क्लीनिकों का नेटवर्क स्थापित करेगी, जिससे अधिक से अधिक लोगों को मुफ़्त मानक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सकें। उन्होंने बताया कि यह अहम पहल राज्य की समूची स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को पुनर्जीवित कर रही है और लोगों को उनके घरों के नज़दीक मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ़्त मिल रही हैं। उन्होंने बताया कि मरीज़ क्लीनिकों में जाकर या ऑनलाइन एपॉयन्टमैंट की सुविधा से चिकित्सीय सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।  

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here