सरकारी स्कूलों के दिव्यांग बच्चों ने लगाया दीए व सजावटी समान का स्टाल, डिप्टी कमिश्नर ने किया उद्घाटन

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़): समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले के सरकारी स्कूलों में चलाए जा रहे रिसोर्स सैंटर के दिव्यांग बच्चों(मानसिक तौर पर कमजोर, न सुन पाने व न बोल पाने वाले बच्चे) की ओर से आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स के सेवा केंद्र के बाहर दीपावली के समान की प्रदर्शनी-कम-सेल ईवेंट का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस ने किया। इस दौरान उनके साथ जिला शिक्षा अधिकारी(से) श्री गुरशरण सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी(ए) श्री संजीव गौतम व डी.एस.ई मैडम अंजू सैनी भी मौजूद थे। इस अवसर पर सेवा केंद्र में आने-जाने वाले लोगों ने भी बच्चों की कार्य कुशलता की सराहना करते हुए उनके द्वारा बनाए गए दीयों व अन्य सामान को खरीद कर उनका उत्साहवर्धन किया।

Advertisements


डिप्टी कमिश्नर ने इस दौरान खरीददारी करते हुए कहा कि समाज को इन विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह स्टाल इन बच्चों की प्रतिभा को उजागर करने के लिए लगाया गया है ताकि वे भविष्य में अपने पैरों पर खड़े हो सकें। उन्होंने बच्चों द्वारा बनाए गए दीएं व सजावटी समान की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी को इन बच्चों के बनाए गए दीए खरीद कर इनका हौंसला बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेष जरुरतों वाले इन बच्चों को समाज की मुख्य धारा के साथ जोडऩे के लिए प्यार और उत्साह बढ़ाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि यह हमारे समाज का अहम हिस्सा है और उनकी बेहतरी के लिए प्रयास करना हम सभी की जिम्मेदारी है। डिप्टी कमिश्नर ने अपनी तरफ से सभी बच्चों को दीपावली की बधाई देते हुए उन्हें रिफ्रेशमेंट भी दी और भरोसा दिलाया कि बच्चों की जरुरतों को पहल के आधार पर पूरा किया जाएगा।  इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्रीमती दलजीत कौर ने भी बच्चों की ओर से लगाए गए स्टाल में खरीददारी करते हुए उनकी कला की प्रशंसा की। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इन बच्चों को ज्यादा प्रोत्साहन की जररत है, इस लिए इनकी कला को ज्यादा से ज्यादा उजागर किया जाए।  


इस मौके पर आई.ई.आर.टी. मनोज कुमार, ज्योतसना, नेक चंद, समीक्षा सैनी, रेखा रानी, आई.ई.वी हरजिंदर कौर, अनुराधा, प्रदीप कौर, आशा रानी, किरण बाला, मनजिंदर सिंह, स्मार्ट स्कूल कोआर्डिनेटर सतीश कुमार, डी.आ.पी रजनीश गुलियानी, राजवीर कौर, मनमीत कौर, खुशबू, सचित मल्ल, निहारिका, रितीश, कृष्णा, मन्नत, मोहित, शांत कुमार, अमनजोत, अमित, निंदर, मनीश, गगनदीप भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here