जालंधर में लिंग आधारित हिंसा पर राज्य स्तरीय जागरूकता समागम 27 को

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़):पंजाब सरकार की तरफ से अलग- अलग जिलों में लिंग आधारित हिंसा और अन्य नाजुक विषयों पर जागरूकता वर्कशापें और प्रशिक्षण प्रोग्राम करवाने के उपरांत 27 अक्तूबर को जालंधर में लिंग आधारित हिंसा पर राज्य स्तरीय जागरूकता समागम कराया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर इस राज्य स्तरीय समागम में विशेष तौर पर पहुंच कर लोगों को लिंग आधारित हिंसा के साथ-साथ घरेलू हिंसा, दाज की समस्या, पोकसो और बाल विवाह एक्ट आदि विषयों के बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक होने का संदेश देंगे जिससे सामाजिक बुराईयों को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाई जा सके। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य स्तरीय समागम से पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान और सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास विभाग के मंत्री डा. बलजीत कौर के निर्देशों पर अलग- अलग जिलों में प्रशिक्षण प्रोग्राम और वर्कशापें करवाई जा चुकीं हैं। 

Advertisements

प्रवक्ता ने बताया कि इन प्रोग्रामों के दौरान ‘ वन स्टाप सैंटरों’ के स्टाफ और अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को लिंग आधारित हिंसा, इसको असरदार ढंग के साथ रोकने के लिए मौजूदा कानून व्यवस्थाएं घरेलू हिंसा एक्ट, दाज रोकू एक्ट, पोकसो, आनलाइन गाली गलौच, जुर्म कानून संशोधन एक्ट के बारे विस्तार में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि वन स्टाप सैंटरों में ऐसे मामलों से पीडि़त व्यक्तियों के लिए पंजाब सरकार की तरफ से उपलब्ध सहूलतों बारे जानकारी भी राज्य के हर क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का न्योता दिया गया। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारियों और सैंटरों के स्टाफ को ताकिद की गई कि वह लिंग आधारित हिंसा के पीडि़तों की हर संभव मदद यकीनी बनाएं। 

ज़िक्रयोग्य है कि जिलों में वन स्टाप सैंटरों के प्रशिक्षण और सामर्थ्य में विस्तार करने और कोविड- 19 रिकवरी विषयों पर आधारित यह वर्कशापें और प्रशिक्षण प्रोग्राम 28 सितम्बर को अमृतसर और तरनतारन, 30 सितम्बर को गुरदासपुर और पठानकोट, 1 अक्तूबर को जालंधर, एस. बी. एस. नगर, होशियारपुर और कपूरथला में करवाए गए थे। इसी तरह फरीदकोट, फ़िरोज़पुर और फाजिल्का में 3 अक्तूबर, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब और मानसा में 12 अक्तूबर, संगरूर, मलेरकोटला और बरनाला में 17 अक्तूबर और एस. ए. एस. नगर, पटियाला, रूप नगर और फतेहगढ़ साहब में 19 अक्तूबर को करवाए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here