पिछले साल डेंगू के 1398 मामलों की तुलना में इस साल केवल 97 मामले आए सामने: डॉ. प्रीत मोहिंदर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिए सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर ने नगर निगम की टीम के सहयोग से सर्वे कर लगातार तैयारी की. होशियारपुर शहरी क्षेत्र के घरों में डेंगू के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए किया जा रहा है। इसके साथ ही जागरूकता गतिविधियों के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Advertisements

सिविल सर्जन ने इस बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा कि होशियारपुर शहर में स्वास्थ्य विभाग की 10 टीमें लगातार सर्वे कर रही हैं और 30 ब्रीडिंग चेकर काम कर रहे हैं, जिन्हें लार्वा मिलने वाली जगह पर नष्ट किया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य पर्यवेक्षक और कार्यकर्ता सर्वेक्षण और अनुवर्ती कार्रवाई कर रहे हैं। नगर परिषदों के सहयोग से नगरीय क्षेत्रों में लगातार फॉगिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण टीमों की मुस्तैदी से इस साल डेंगू के सिर्फ 97 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले साल 1398 मामले सामने आए थे.

डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने कहा कि घर-घर जाकर कूलरों, गमलों, छतों, रेफ्रिजरेटर की ट्रे आदि में रखे पानी को नष्ट कर पूरी तरह से सूखा रखना चाहिए ताकि इन बीमारियों को फैलाने वाले मच्छरों का प्रजनन न हो. समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अब तक जिले में 316749 घरों का सर्वे किया जा चुका है. इन घरों में 1017198 कंटेनरों की जांच की गई, जिनमें से 13192 कंटेनरों में लार्वा पाए गए, जिन्हें टीमों ने मौके पर ही नष्ट कर दिया. जिले में अब तक कुल 38 चालान किए जा चुके हैं।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए खुद को मच्छरों से बचाना जरूरी है. इसलिए, इसके कारणों को रोकना आवश्यक है। किसी भी तरह का बुखार होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल में संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here