पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थी रोज़गार मांगने वाले नहीं रोज़गारदाता बनेंगे: हरजोत बैंस

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़) : मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से राज्य के शिक्षा ढांचे को मज़बूत करने और नौजवानों को रोज़गारदाता बनाने की दिशा में एक और कदम उठाया गया है। आज यहाँ पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थियों की व्यापारिक उद्यमी बनने सम्बन्धी इच्छाओं को व्यवहारिक रूप देने के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बिजनस ब्लास्टर यंग इंटरपन्योर स्कीम का उद्घाटन किया। इस मौके पर बोलते हुये स. हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि जहाँ हम पंजाब के शिक्षा मॉडल को पूरी दुनिया की अपेक्षा बेहतर बनाना है वहीं साथ ही हमें यह भी यकीनी बनाना चाहता हैं कि हमारे सरकारी स्कूलों में पढ़े विद्यार्थी 12वीं करने के उपरांत यह न सोचें कि ‘‘अब मैं क्या करूँ?’’ उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थी अब रोज़गार मांगने वाले नहीं बल्कि रोज़गारदाता बनेंगे।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस सवाल को ख़त्म करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से बिजनस ब्लास्टर यंग इंटरपन्योर स्कीम शुरू करने का फ़ैसला किया गया है। इस स्कीम को 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है और इसको पहले पड़ाव के अधीन पंजाब राज्य के 9 जिलों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर, होशियारपुर, फ़िरोज़पुर, रोपड़ और साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के 31 स्कूलों में शुरू किया जाना है और अगले शैक्षिक वर्ष से पंजाब राज्य के सभी स्कूलों में लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत पहले बच्चों से उनकी व्यापारिक प्रस्ताव लिये जाएंगे और फिर उन व्यापारिक प्रस्तावों को स्थापित उद्योगपतियों के साथ विचारा जायेगा और जो व्यापारिक प्रस्ताव उचित पाये गई उस प्रस्ताव के लिए 8 विद्यार्थियों का एक मिक्स ग्रुप बना कर उनको पूरा मार्गदर्शन देते हुए ग्रुप के हरेक मैंबर को 2000 रुपए दिए जाएंगे जोकि इस पैसे को अपनी व्यापारिक प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में बहुत काबिल बच्चे पढ़ रहे हैं जिनमें देश दनिया को बदलने की क्षमता है और मुझे आशा है कि यह स्कीम न केवल हमारे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी रोज़गारदाता बनाऐगी बल्कि राज्य की कई समस्याओं को भी जड़ से ख़त्म कर देगी। इस मौके पर डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा वरिन्दर कुमार शर्मा, डी. पी. आई. पंजाब कुलजीतपाल सिंह माही और डायरैक्टर एस. सी. आर. टी. मनिन्दर सिंह सरकारिया और कई अन्य अधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here