ख़ाद्य और सिवल सप्लाईज़ के प्रमुख सचिव द्वारा पटियाला, संगरूर और मलेरकोटला में धान के खरीद कामों का जायज़ा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) : राज्य के ख़ाद्य और सिवल सप्लाईज़ विभाग के प्रमुख सचिव राहुल भंडारी ने आज कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार चालू सीजन के दौरान धान की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है जिससे किसानों को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। प्रमुख सचिव ने आज मलेरकोटला, धुरी और राजपुरा की दाना मंडियों का दौरा करके धान की चल रही खरीद का जायज़ा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुचारू ढंग से धान का एक-एक दाना ख़रीदेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दाना मंडियों से फ़सल को बिना किसी दिक्कत से उठाने के लिए पुख़्ता इंतज़ाम किये हैं। श्री भंडारी ने कहा कि किसानों को मंडियों में फ़सल बेचने के लिए किसी किस्म की समस्या नहीं आने दी जायेगी। प्रमुख सचिव ने कहा कि धान की खरीद और लिफ्टिंग की पूरी प्रक्रिया को एक हफ़्ते में मुकम्मल कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि 31 अक्तूबर तक 118.83 लाख मीट्रिक टन धान की आमद हो चुकी है जिसमें से 116.12 लाख मीट्रिक टन फ़सल ख़रीदी जा चुकी है और इसमें से 93.54 लाख मीट्रिक टन फ़सल को मंडियों में से उठाया भी जा चुका है। श्री भंडारी ने कहा कि अब तक फ़सल बेच चुके किसानों के खातों में 20,085 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है। 

Advertisements

प्रमुख सचिव ने कहा कि खरीद कामों के इलावा फ़सल की ढुलाई और भंडारण के लिए उचित इंतज़ाम किये गए हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा खरीद सीजन के दौरान 1806 अनाज मंडियां नोटीफायी करने के साथ-साथ 579 कच्चे फड़ भी नोटीफायी किये गए हैं। श्री भंडारी ने कहा कि सभी ख़रीद एजेंसियों के मुखियों को उनकी एजेंसियों को अलाट हुए ख़रीद कोटे के मुताबिक धान की तुरंत ढुलाई यकीनी बनाने के लिए पूरी ख़रीद प्रक्रिया की निगरानी निजी तौर पर करने के लिए कहा गया है। धान का एक-एक दाना खरीदने के लिए राज्य सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुये प्रमुख सचिव ने कहा कि मौजूदा ख़रीद सीजन के दौरान राज्य भर में से किसानों की एक भी शिकायत नहीं आई। उन्होंने कहा कि उपज की बर्बादी रोकने के लिए मंडियों में पुख़ता प्रबंध यकीनी बनाने के लिए अधिकारियों को पहले ही हिदायतें जारी की जा चुकी हैं। श्री भंडारी ने अधिकारियों को कहा कि वह यह बात यकीनी बनाएं कि मंडियों में अपनी उपज बेचने आने वाले किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

इस दौरान प्रमुख सचिव ने मलेरकोटला में सेवा केंद्र और आम आदमी क्लीनिक का भी जायज़ा लिया। सेवा केन्द्रों और आम आदमी क्लीनिकों की कार्यप्रणाली की समीक्षा करते हुये उन्होंने अधिकारियों को कहा कि इन स्थानों से लोगों को बेहतरीन सेवाएं यकीनी बनाईं जाएँ। श्री भंडारी ने कहा कि इस जन कल्याण के काम में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। प्रमुख सचिव ने सेवा केंद्र और आम आदमी क्लीनिक में उपस्थित लोगों के साथ विस्तार में बातचीत भी की। उनको बताया गया कि आम आदमी क्लीनिकों को लोगों की तरफ से व्यापक समर्थन मिला है और इस क्लीनिक में रोज़मर्रा के 125 से अधिक मरीज़ इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। लोगों ने श्री भंडारी से अपील की कि मलेरकोटला में ऐसे चार और क्लीनिक खोले जाएँ। श्री भंडारी ने क्लीनिक और सेवा केंद्र की कारगुज़ारी पर संतोष ज़ाहिर किया और लोगों को यकीन दिलाया कि जनता की भलाई के लिए हर संभव कदम उठाया जायेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here