वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे की प्रक्रिया में तेजी लाएं अधिकारी: संदीप हंस

होशियारपुर,(द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी संदीप हंस ने जिले के समूह ई.आर.ओज व सुपरवाइजरों को निर्देश देते हुए वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे के काम में तेजी से लाने के निर्देश दिए है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में ई.आर.ओज व सुपरवाइजरों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर भी मौजूद थे।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि विधान सभा क्षेत्रों में वोटरों को वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोडऩे के लिए जागरुक किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटरों के वोटर कार्ड को आधार से लिंक किया जा सके। उन्होंने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार वोटर सूची के संशोधन का कार्य योग्यता तिथि 1-1-2023 के आधार पर 9-11-2022 से शुरु हो रहा है। उन्होंने बताया कि वोटर सूचि में किसी भी किस्म की दुरुस्ती संबंधी फार्म  नंबर 8 भर कर संबंधित बी.एल.ओज या चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालय 9-11-222 से 8-12-2022 तक दिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वोटर सूचि का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को होगा।

संदीप हंस ने 9 नवंबर से 8 दिसंबर तक जिले भर में स्वीप गतिविधयां ज्याद से ज्यादा करवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि सभी पोलिंग बूथों पर 19 व 20 नवंबर और 3 व 4 दिसंबर को स्पैशल कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी ई.आर.ओज को इन तिथियों में स्पैशल कैंपों का दौरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि वोटों से संबंधित किसी भी किस्म की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पहले से रजिस्टर्ड वोटर  ‘वोटर हैल्पलाइन’ एप, एन.वी.एस.पी व फार्म नंबर 6-बी के माध्यम से अपने वोटर कार्ड को आधार लिंक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि किसी के पास आधार कार्ड नहीं है, तो भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी 11 दस्तावेजों में  से किसी एक दस्तावेज की जानकारी भर कर रजिस्टर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा संबंधित बी.एल.ओज के माध्यम से भी वोटरों की ओर से अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड से रजिस्टर्ड करवाया जा सकता है। इस मौके पर एस.डी.एम. मुकेरियां कंवलजीत सिंह, एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह, सहायक कमिश्नर व्योम भारद्वाज, तहसीलदार चुनाव हरमिंदर सिंह, कानूनगो दीपक कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here