सेहत विभाग कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची दे तो रोटरी आई बैंक करवाएगी आप्रेशन: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी के पदाधिकारियों ने प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में सिविल सर्जन डा. प्रीत महिंदर सिंह से भेंट की और उन्हें जिले में कार्निया व्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची मुहैया करवाने की मांग की। इस मौके पर संजीव अरोड़ा ने सिविल सर्जन को जानकारी देते हुए बताया कि उनकी सोसायटी अब तक 3700 से अधिक कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों के आप्रेशन करवाकर उन्हें रोशनी प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अभी भी कई ऐसे मरीज हैं जिनसे संबंधित जानकारी न होने से तथा उनमें जागरुकता की कमी होने के चलते वह रोशनी से वंचित हैं। इसलिए जिला स्वस्थ्य विभाग के पास अगर किसी भी मरीज संबंधी कोई जानकारी हो तो वह सोसायटी को दी जाए ताकि उनके आप्रेशन करवाकर उन्हें भी इस सुंदर संसार को देखने के काबिल बनाया जा सके। श्री अरोड़ा ने सिविल सर्जन को बताया कि हालांकि नेत्रदान प्रणपत्र भरने संबंधी लोगों से पहले के मुकाबले काफी जागरुकता आई है, लेकिन अभी भी मांग के अनुसार आंखें उपलब्ध न होने के चलते आप्रेशन में देरी हो जाती है। इसलिए अगर इस मुहिम में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग मिले तो कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों का सेवा कार्य और भी तेजी से किया जा सकेगा।

Advertisements

रोटरी आई बैंक पदाधिकारियों ने सिविल सर्जन डा. प्रीत महिंदर से भेंट कर मांगी सूची

इस मौके पर सोसायटी के चेयरमैन जेबी बहल ने बताया कि सोसायटी द्वारा देश के अलग-अलग भागों में स्थित आई बैंकों के साथ करार किया गया है तथा पंजाब, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली ही नहीं बल्कि राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश से भी कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूचियां मिल रही हैं और इनमें सबसे अधिक केस उत्तर प्रदेश से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि रोटरी आई बैंक को एम्स दिल्ली से 22 बच्चों की सूची प्राप्त हुई थी, जिसमें 8 माह से लेकर 6-7 साल तक बच्चे शामिल थे और ये बच्चे दोनों आंखों से दृष्टिहीन थे। रोटरी आई बैंक ने इनके आप्रेशन करवाए और इन्हें एक-एक आंख लगवाई, अब ये बच्चे स्वस्थ्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं और उनके माता-पिता एवं पारिवारिक सदस्यों की खुशी को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। श्री बहल ने बताया कि ऐसे कई बच्चे हैं जो रोशनी को तरस रहे हैं तथा सोसायटी का यह प्रयास है कि आम जन को नेत्रदान से जोडक़र उन्हें भी रोशनी प्रदान की जा सके।

इस दौरान सिविल सर्जन डा. प्रीत ने कहा कि उन्होंने रोटरी आई बैंक द्वारा नेत्रदान के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों संबंधी सुना है और वे काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि जिले में कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची संबंधी सोसायटी को अपडेट किया जाएगा तथा स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जो भी सहयोग होगा किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने जिले से संबंधित अलग-अलग स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शहरी क्षेत्र के साथ-साथ कस्बों एवं गांवों में कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची जुटाएं ताकि रोटरी आई बैंक के सहयोग से उनके आप्रेशन करवाए जा सकें। इस मौके पर मदन लाल महाजन एवं विजय अरोड़ा भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here