खुलेआम चल रहा सट्‌टे का कारोबार सब जानकर भी पुलिस के कुछ अधिकारी बने अनजान:अवि राजपूत

कपूरथला(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। कभी चोरी-छिपे चलने वाला सट्‌टा बाजार आजकल कानून की ढीली पकड़ की वजह से खाईवाल के संरक्षण में खुलेआम संचालित हो रहा है।ओपन,क्लोज और रनिंग के नाम से चर्चित इस खेल में जिस प्रकार सब कुछ ओपन हो रहा है उससे यही प्रतीत होता है कि प्रमुख खाईवाल को कानून का कोई खौफ नहीं रह गया है।उक्त बातें शहर में चल रहे धड़े-सट्टे के काले कारोबार को रोकने की मांग को लेकर एसपी डी हरविंदर सिंह डाली एवं एसएचओ थाना सदर  सोनमदीप कौर को मांग पत्र सौंपने के बाद कपूरथला हलके के सेवादार अवि राजपूत ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही।

Advertisements

उन्होंने बताया कि मांगपत्र में मांग की गई है की कपूरथला शहर में पिछले लंबे समय से फल-फूल रहे इस अवैध धड़े-सट्टे के धंधे को तुरंत रोका जाए।उन्होंने मांगपत्र में बताया कि शहर में निचले पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत से धड़े-सट्टे का अवैध धंधा चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिन भर मेहनत कर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले लोग भी इस का का शिकार होकर अपने घरों को तबाह कर रहे हैं। उन्होंने मांगपत्र में कि सट्टेबाजी के इस अवैध धंधे को रोकने के लिए निचले स्तर के पुलिस अधिकारियों को बेनकाब कर सट्टा लगाने वाले अवैध कारोबारियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की और कहा कि यदि जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो अकाली दल बादल आने वाले दिनों में कपूरथला पुलिस प्रशासन के खिलाफ जोरदार संघर्ष करने को मजबूर होगा। इस दौरान अवि राजपूत ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि क्षेत्र में इस खेल के बढ़ते कारोबार का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि महिलाएं एवं बच्चे भी दिन-रात अंकों के जाल में उलझे रहते हैं।

शहर के कई छेत्रो में खुलेआम मोबाइल के माध्यम से इस अवैध कारोबार को संचालित कर लोगों की गाढ़ी कमाई पर डाका डाल रहे हैं जिसकी जानकारी शायद पुलिस को छोड़कर सभी को है। सट्टे के हिसाब-किताब की जगह बार-बार बदल कर प्रमुख खाईवाल अपनी होशियारी का भी परिचय देने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि गरीब बेरोजगार युवाओं को मोटे कमीशन का लालच देकर इस अवैध कारोबार में उतारा जा रहा है। आगे चलकर यही युवा अपराध की ओर अग्रसर हो जाते हैं। शिकायत होने पर जब पुलिस अभियान चलाती है तो खाईवाल को बक्श कर अक्सर इन्हीं युवाओं के खिलाफ कार्रवाई कर खानापूर्ति कर लेती है। अवि राजपूत कहा कि जिले में सट्टा का अवैध कारोबार पर बड़े पैमाने पर हो रहा है। पुलिस सट्टा-जुआ पर अंकुश नही लगा सकी है। सट्टा के चलते कई लोग कर्ज में लद चुके हैं।इससे कई परिवार सड़क पर आ चुके हैं तो कई खुदकुशी को भी मजबूर हो गए हैं। शहर सहित आस पास गार्मीण इलाको में खाखी के संरक्षण सट्टे का अवैध कारोबार जोर शोर से चल रहा है। जिले में दिनों दिन उद्योग की तरह सट्टे का कारोबार पनप रहा है। अवि राजपूत ने बताया कि सट्टा के अवैध कारोबार ने कई घरों को तबाह कर दिया है। सब कुछ जानते हुए भी पुलिस जिस प्रकार आंख बंद किए बैठी है उससे पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इस अवसर पर तजिंदर सिंह लवली,राकेश कुमार,राजेश,राजा,सुमित कपूर आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here