मरणोपरांत नेत्रदान का प्रण लेकर मासूम चेहरों पर खुशी लाने का लें संकल्प: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी ने लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरुक करने हेतु विभिन्न स्थानों पर जागरुकता बोर्ड लगवाए हैं ताकि उन पर अंकित जानकारी को पढक़र लोग नेत्रदान के प्रति सजग हों। इसी कड़ी के तहत सोसायटी ने प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में चोअ पार स्थित शिवपुरी के बाहर एक बोर्ड लगवाया। इस मौके पर अरोड़ा ने कहा कि किसी के भी दुनिया के जाने के बाद शरीर के साथ ही हमारी ये अनमोल आंखें भी अग्नि की भेंट चढऩे के बाद राख में बदल जाती हैं। इससे अच्छा ये है कि संसार से जाने के बाद भी हमारी आंखें किसी के माध्यम से इस सुंदर संसार को देखती रहें, इसके लिए इनका दान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ्य व्यक्ति की दो आंखें दो लोगों की अंधेरी जिंदगी को रोशन करती हैं। अरोड़ा ने कहा कि रोटरी आई बैंक का लक्ष्य है कि जिस प्रकार पंजाब को कार्निया ब्लाइंडनैस फ्री बनाया गया है, उसी प्रकार देश का हर राज्य भी इस बीमारी से पीडि़त लोगों से मुक्त बनाया जाए। यह सब तभी संभव है जब नेत्रदान के प्रति लोग जागरुक होकर इसे करने के लिए आगे आएंगे।

Advertisements

अरोड़ा ने बताया कि आंख मिलने की खुशी क्या होती है, ये उन मासूम चेहरों पर छाई खुशी से पता चलता है, जिन्हें आंख डालने उपरांत उनकी पट्टी खोली जाती है। उन्होंने बताया कि देश के अलग-अलग भागों से प्राप्त सूचियों अनुसार कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों में बच्चों की संख्या काफी है तथा हम सभी का फर्ज बनता है कि हम उन मासूम चेहरों पर खुशी लाने के लिए मरणोपरांत नेत्रदान का संकल्प लें। इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल ने बताया कि रोटरी आई बैंक द्वारा जहां सरकार से सरकारी आई बैंक खोलने संबंधी मांग की गई है वहीं अलग-अलग राज्यों एवं सिविल सर्जनों से उनके इलाके के कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की जानकारी भी मांगी गई है ताकि उनके आप्रेशन करवाकर उन्हें भी समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।

इस दौरान शिवपुरी के महंत मास्टर विजय कुमार ने रोटरी ई बैंक के पदाधिकारियों और सदस्यों का स्वागत एवं धन्यवाद करते हुए कहा कि जिस प्रकार हमारे धर्म ग्रंथों ने जल एवं अन्न दान का महत्व बताया गया है उसी प्रकार किसी की जिंदगी में खुशियां भरना भी हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। आज के समय में नेत्रदान से बड़ा कोई दान नहीं है। क्योंकि जिसकी आंखें नहीं होती उसके लिए इस संसार में जीवन यापन करना बहुत कठिन होता है। उन्होंने कहा कि रोटरी आई बैंक द्वारा किए गए इस प्रयास से निश्चित तौर पर लोगों में नेत्रदान के प्रति जागरुकता आएगी। इस मौके पर राजेन्द्र मोदगिल, प्रिं. डीके शर्मा, विकास सिंगला, जगदीश अग्रवाल, तरसेम मोदगिल, अमित नागपाल के अलावा टैम्पो यूनियन के सदस्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here