मंत्री गुरमीत मीत हेयर ने राज्य के आर्थिक और सामाजिक विकास में युवाओं को सहभागी बनाने की आवश्यकता पर दिया जोर

जालंधर, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर उनको देश और राज्य की आर्थिक और सामाजिक प्रगति में सक्रिय भागीदार बनाने पर जोर दिया। संत बाबा भाग सिंह यूनिवर्सिटी, गांव खियाला में आयोजित यूथ फ़ैस्टिवल में संबोधित करते हुए गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि पंजाबी लंबे समय से अपनी मेहनत और बुद्धिमत्ता के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं।

Advertisements

गुरमीत सिंह मीत हेयर के साथ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर धरमजीत सिंह, विधायक डॉ. रवजोत सिंह और डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने कहा कि पंजाब के नौजवानों ने न केवल राज्य के सामाजिक और आर्थिक विकास में अहम योगदान दिया है बल्कि देश और विश्व की उन्नति में भी अपना योगदान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि देश की बेहतरी के लिए युवा शक्ति को रचनात्मक पक्ष में रखने की जरूरत है और ऐसे यूथ फ़ेस्टिवल इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों के यूथ फ़ेस्टिवलों में भाग लेने के अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि यूथ फ़ेस्टिवल में भाग लेने से युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है जो एक रचनात्मक समाज बनाने में मदद करता है।  उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे ऐसे मेलों में जरूर शामिल हों, ताकि उनमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कला, संगीत और नृत्य के क्षेत्र में छिपी प्रतिभा को पहचाना जा सके।  उन्होंने कहा कि कला और संस्कृति किसी भी व्यक्ति के समग्र व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और ऐसे यूथ फ़ेस्टिवल युवाओं को अपने कौशल का एहसास कराने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं।

संत बाबा भाग सिंह यूनिवर्सिटी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण और उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने भरोसा दिया कि पंजाब सरकार इस नेक काम में पूरा सहयोग देगी। इस दौरान उन्होंने बाजार की मांग के अनुरूप स्किल्ड कोर्स शुरू करने की जरूरत पर भी जोर दिया ताकि हमारे युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सकें।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि व अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों का स्वागत करते हुए वाइस चांसलर धर्मजीत सिंह परमार ने संत बाबा मलकीत सिंह जी द्वारा वर्ष 2015 में स्थापित यूनिवर्सिटी व दूसरे चांसलर संत बाबा दलावर सिंह के नेतृत्व में प्राप्त हुई महत्वपूर्ण उपलब्धियों की जानकारी दी।  उन्होंने कहा कि इस विरासत को वर्तमान चांसलर संत बाबा सरवन सिंह आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय युवक मेले के दौरान करीब 4000 विद्यार्थी 80 से अधिक विभिन्न गतिविधियों में भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here