आशा किरन स्कूल जहानखेलां में सिटीजन काउंसिल लुधियाना ने मनाया विश्व दिव्यांग दिवस

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल जहान खेलां, होशियारपुर में सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के चेयरमैन और वाईस चेयरमैन अशोक धीर और उनकी कार्यकारिणी के सदस्यों ने विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। आशादीप वेलफेयर सोसायटी के सलाहकार परमजीत सिंह सचदेवा जी ने सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्यों का स्वागत किया और उन्हे स्कूल के इतिहास के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर अपराजिता जोशी, चीफ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट कम सचिव जिला कानूनी सेवायें अथार्टी जी ने भी जे.एस.एस. आशा किरन स्पैशल स्कूल में दिव्यांग दिवस मनाया। उनके साथ एडवोकेट रेनु जी भी थी। अपराजिता जोशी जी ने भी विशेष बच्चों के अधिकारों की जानकारी दी। उन्होने कहा कि समाज की मुख्यधारा के साथ दिव्यांगजनों को जोडऩा प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। एडवोकेट रेनु जी ने भी विशेष बच्चों के कानूनी अधिकारों और योजनाओं की जानकारी दी।

Advertisements

कोर्स कोऑर्डीनेटर मिस्टर बरिंदर कुमार जी ने विश्व दिव्यांग दिवस की जानकारी दी। उन्होने बताया कि विश्व की 15 प्रतिशत जनसंख्या दिव्यांग है। इस दिन का मुख्य उद्-देश्य उन्हे समाज की मुख्यधारा के साथ जोडऩा है और उन्हे राजनैतिक, आर्थिक, समाजिक अधिकार प्रदान करना है। इस दिवस पर सभी नागरिकों को विकलांगजनों के साथ उचित व्यवहार करने, उनके जीवन स्तर को उचित बनाने हेतु उनके योगदान को प्रोत्साहित करना है। 3 दिसंबर 2022 का थीम ’’समावेशी विकास हेतु परिवर्तनकारी समाधान’’ दिव्यांगजनों को समान अधिकार देना और बाधा रहित वातावरण प्रदान करना है। स्पैशल बच्चों और डिप्लोमा विद्यार्थियों ने सांस्कतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

वाईस चेयरमैन सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्य अशोक धीर और सुखमिंदर सिंह जी ने भी देश भक्ति के गीत पेश किए। आशादीप वैल्फेयर सोसायटी के प्रधान तरनजीत सिंह सी.ए. जी ने बताया कि डा. मनजीत भाटिया जी की प्रेरणा से सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्यों ने स्कूल का दौरा किया और विशेष बच्चों के साथ विश्व दिव्यांग दिवस मनाया। इस अवसर पर सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्यों ने सभी विशेष बच्चों को 110 गर्म कम्बल भेंट किए। जे.एस.एस. आशा किरन पिंगलवाड़ा स्कूल कक्कों के मूक-बधिर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। स्पैशल बच्चों और डिप्लोमा विद्यार्थियों को रिफरेशमेंट में बिस्कुट, चिप्स इत्यादि भेंट किए गए। चेयरमैन दर्शन अरोड़ा जी ने आशादीप वेलफेयर सोसायटी के कार्यों की सराहना की। विशेष बच्चों को आशादीप वेलफेयर सोसायटी समाज की मुख्यधारा के साथ जोडऩे का प्रयास कर रही है।

स्कूल की गतिविधियों से कार्यकारिणी के सभी सदस्य बहुत प्रभावित हुए। इस अवसर पर हरबंस सिंह सचिव आशादीप वैल्फेयर सोसायटी ने सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्यों और जिला कानूनी सेवाएं अथार्टी से चीफ जुडिशियल मैजिस्ट्रेट कम सचिव अपराजिता जोशी और एडवोकेट रेनु जी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर सिटीजनस काउंसिल लुधियाना के सदस्य आई.एस. खन्ना प्रधान, अवतार सिंह, सुखमिंदर सिंह, मनजीत सिंह, सुखजीत सिंह अज़ाद, अविनाश अरोड़ा, हरीश ठाकुर, हरमेश तलवार,मलकीयत सिंह महेरु, कोर्स कोऑर्डीनेटर मिस्टर बरिंदर कुमार, प्रिंसीपल शैली शर्मा, स्टाफ तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here