पंजाब से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक वॉल्वो बस सर्विस, 15 जून से 30 नवंबर तक 72,378 सवारियों ने किया सफ़र: भुल्लर

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़): मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पंजाब से दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक शुरू की गई किफ़ायती वॉल्वो बस सेवा का अब तक 72,378 हज़ार सवारियां लाभ ले चुकी हैं जिससे राज्य सरकार को लगभग 13.89 करोड़ रुपए की आय हुई है। परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि 15 जून को पंजाब से बस सेवा का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किया गया था। तभी से पंजाब रोडवेज़/पनबस और पी.आर.टी.सी. की 25 वॉल्वो बसें रोज़ाना अमृतसर, पठानकोट, लुधियाना, होशियारपुर, कपूरथला, जालंधर, पटियाला, नवांशहर, रोपड़, मोगा और चंडीगढ़ से दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक चल रही हैं।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि 15 जून से 30 नवंबर तक पी.आर.टी.सी. की वॉल्वो बसों में 24,302 सवारियों ने सफ़र का आनंद लिया जबकि पंजाब रोडवेज़/पनबस की वॉल्वो बसों में 48,076 यात्रियों ने सफ़र किया। इस अरसे के दौरान इस रूट पर सरकार ने 13.89 करोड़ रुपए की आय जुटायी है। उन्होंने बताया कि पी.आर.टी.सी. को 2 करोड़ 64 लाख 26 हज़ार 775 रुपए की आय हुई और पंजाब रोडवेज़/पनबस ने 11 करोड़ 24 लाख 85 हज़ार 155 रुपए कमाऐ।

उन्होंने कहा कि सरकारी बसों में प्राईवेट ट्रांसपोर्टरों के मुकाबले आधे से भी कम कीमतों पर आरामदायक और आलीशान यात्रा की सुविधा मिल रही है। इन वॉल्वो बसों ने निजी ट्रांसपोर्टरों का एकाधिकार बिल्कुल ख़त्म कर दिया है। परिवहन मंत्री ने कहा कि दशकों से इस रूट पर सिर्फ़ प्राईवेट ट्रांसपोर्टरों द्वारा ही अपनी बसें चलाईं जा रही थीं, जो अधिक किराया वसूल कर लोगों का निरंतर शोषण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारी बसों को एयरपोर्ट तक ना चलाने के लिए पिछली कांग्रेस और अकाली सरकारें सीधे तौर पर ज़िम्मेदार हैं। इन नेताओं के संकुचित हित ही इनको ऐसा करने से रोकते रहे। दोनों पार्टियों के ट्रांसपोर्ट लीडर इस रूट पर सरकारी बसें चलने की इजाज़त ना देकर ग़ैर-कानूनी ढंग से पैसा कमा रहे थे।

उन्होंने कहा कि मान सरकार ने राज्य में कार्यभार संभालने के तीन महीनों के अंदर-अंदर दिल्ली तक वॉल्वो बस सेवा शुरू की और इस ऐतिहासिक कदम का लाभ पंजाब के लाखों प्रवासी भारतीयों को मिल रहा है। इसके साथ-साथ इस रूट पर प्राईवेट ट्रांसपोर्ट का एकाधिकार भी ख़त्म हो गया है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि माफिया से कड़े हाथों निपटा जा रहा है क्योंकि राज्य सरकार ने इसको कतई बर्दाश्त ना करने की नीति अपनाई हुई है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मान सरकार अपना हर कदम पंजाब के हितों की रक्षा करने के साथ-साथ राज्य से हर तरह के माफिया का ख़ात्मा करने के लिए उठा रही है। परिवहन मंत्री ने आगे कहा कि एयरपोर्ट जाने के इच्छुक सफ़र करने से तीन महीने पहले ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते हैं जबकि बस अड्डे के काऊंटरों पर छह महीने पहले टिकटें बुक करवाई जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here