ब्रम शंकर जिम्पा ‘‘वाटर विज़न 2047’’ सम्बन्धी दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ़्रेंस में लेंगे हिस्सा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब के जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा भोपाल में 5 और 6 जनवरी को ‘‘वाटर विज़न 2047’’ विषय पर होने वाली राष्ट्रीय कान्फ़्रेंस में हिस्सा लेंगे। यह अपनी तरह की ऐसी पहली कान्फ़्रेंस है जिसमें कई राज्यों के मंत्री हिस्सा लेंगे और पानी के सुयोग्य प्रयोग और इसके अन्य अलग-अलग पहलूओं पर विचार-चर्चा करेंगे।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुये एक प्रवक्ता ने बताया कि पहली ऑल इंडिया सालाना राज्य मंत्रियों की पानी सम्बन्धी होने वाली दो दिवसीय कान्फ़्रेंस का विषय ‘‘वाटर विज़न 2047’’ रखा गया है। इस अहम कान्फ़्रेंस का प्रबंध केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय पानी मिशन द्वारा किया गया है। दो दिनों में कई विषयों पर विचार-चर्चा की जायेगी जिनमें मुख्य तौर पर ‘‘वाटर विज़न 2047’’, पानी की कमी, ज़्यादा पानी और पहाड़ी इलाकों में पानी की सुरक्षा, गंदे पानी के पुनः प्रयोग, पानी प्रबंधन और मौसम परिवर्तन का पानियों पर प्रभाव जैसे विषय प्रमुख होंगे।

इस मौके पर ‘जल इतिहास’ नाम का एक सब-पोर्टल भी लांच किया जायेगा। प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से पानी के सुयोग्य प्रयोग और पंजाब के हर ग्रामीण घर में पानी पहुँचाने की अपनी प्राप्ति को राष्ट्रीय स्तर पर रखा जायेगा। इसके इलावा माहिरों की तरफ से पेश किये विचार राज्य में भविष्य में पानी के प्रयोग सम्बन्धी सुचारू कदम उठाने के लिए अहम भूमिका अदा करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here