चाइना डोर पर पाबंदी लागू करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से खाका तैयार: कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि चाइना डोर मानवीय जीवन व पशु-पक्षियों के लिए जान का खतरा बनी हुई है, इस लिए इसके प्रयोग पर जिले में पूर्ण पाबंदी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पंजाब सरकार के टेक्नालाजी एवं वातावरण विभाग की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अंतर्गत चाइना डोर पर पाबंदी को सख्ती से लागू करने के लिए जिले में जहां धारा 144 के अंतर्गत आदेश जारी किए गए हैं वहीं इसको जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी चाइना डोर की खरीद-फरोख्त व स्टोर करने का मामला ध्यान में आएगा वहां सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर इस संबंधी हैल्पलाइन नंबर 01882-247506 व 01882-247508 जारी किए गए हैं, जिस पर चाइना डोर की खरीद-फरोख्त व स्टोर करने संबंधी सूचना दी जा सकती है और सूचना देने वाले का नाम जिला प्रशासन की ओर से गुप्त रखा जाएगा।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को सौंपी ड्यूटियां, रोजाना देनी होगी रिपोर्ट, शहरों व गांवों में निगरान कमेटियां रखेंगी नजर, अच्छा काम करने वाली संस्था को किया जाएगा सम्मानित, चाइना डोर की खरीद-फरोख्त व स्टोर करने वालों की हैल्पलाइन नंबर 01882-247506 व 01882-247508 पर दी जा सकती है सूचना

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सहायक कमिश्नर नगर निगम व समूह कार्यकारी अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों में एन.जी.ओज के साथ मिलकर वार्ड वाइज व समूह बी.डी.पी.ओज को ग्रामीण क्षेत्रों में गणमान्य व्यक्तियों के साथ मिलकर गांव स्तर पर निगरान कमेटियां बनाने के निर्देश दिए गए हैं जोकि लोगों में प्लास्टिक डोर का प्रयोग न करने संबंधी जागरुकता पैदा करेंगी व साथ ही इस डोर की बिक्री को लेकर सूचना देंगी। उन्होंने कहा कि सबसे अच्छा काम करने वाली कमेटी व संस्था को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के समूह उप मंडल मजिस्ट्रेट अपनी सब-डिविजन में प्लास्टिक डोर को बेचने व खरीदने की रोकथाम के लिए ओवलआल इंचार्ज होंगे व आम जनता को सूती धागे की डोर का प्रयोग करने के लिए जागरुक करेंगे। उन्होंने कहा कि समूह उपमंडल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र की रिपोर्ट रोजाना डिप्टी कमिश्नर कार्यालय को भेजेंगे, जिसमें वे बताएंगे कि कितनी दुकानों की चैकिंग की गई व कितने गट्टू पकड़े गए, कितने पर्चे दर्ज किए गए व कितने गट्टू नोडल अधिकारी के पास जमा हुए या नष्ट किए गए।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि एस.एस.पी होशियारपुर अपने अंतर्गत आते पुलिस अधिकारियों की टीमों का गठन कर ड्यूटियां लगाएंगे, जो कि चाइना डोर की बिक्री, स्टोर करने व खरीदने पर रोक लगाने संबंधी अपने- अपने इलाके में छापेमारी करेंगे व रोजाना बाजारों में व गाडिय़ों की चैकिंग  यकीनी बनाएंगे। यदि कोई मामला ध्यान में आता है तो उसी समय डोर जब्त कर, जब्त किए सामान की वीडियोग्राफी कर संबंधित नोडल अधिकारी को पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि चैकिंग के दौरान बरामद की गई प्लास्टिक की डोर को नष्ट करने के लिए कार्यकारी इंजीनियर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि बरामद की जाने वाली प्लास्टिक की डोर को संबंधित नोडल अधिकारी के कार्यालय में उसी दिन पहुंचाए जाना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी(एलीमेंट्री व सेकेंडरी) को निर्देश दिए कि वे जिले के समूह सरकारी, गैर सरकारी, मान्यता प्राप्ट व प्राइवेट स्कूलों आदि में प्लास्टिक की डोर की रोकथाम संबंधी जागरुकता प्रोग्राम चलाएं व अध्यापकों के माध्यम से बच्चों की स्कूल डायरी में प्लास्टिक की डोर का प्रयोग न करने व सूती धागे की डोर का प्रयोग करने संबंधी लिखना यकीनी बनवाएं। इसके अलावा बच्चों के माता-पिता को भी प्रेरित करें कि प्लास्टिक की डोर जानलेवा व हानिकारक है, इस लिए बच्चों को इससे दूर रखकर सिर्फ सूती धागे की डोर का प्रयोग किया जाए।

कोमल मित्तल ने सहायक कमिश्नर नगर निगम होशियारपुर, समूह बी.डी.पी.ओज व नगर कौंसिल व नगर पंचायतों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में दुकानदारों व व्यापारियों से बैठक कर उनको प्लास्टिक की डोर संबंधी पुराना माल बेचने व नया माल खरीदने को मनाही करने के लिए जागरुक करें। उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर पर इनकी चैकिंग कर पुलिस के साथ तालमेल करें व प्लास्टिक डोर बेचने व खरीदने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने सचिव जिला रैडक्रास सोसायटी को हिदायत की कि वह शहरों में समूह एन.जी.ओज के सदस्यों व सिविल सोसायटियों से तालमेल कर घर-घर जाकर प्लास्टिक की डोर के प्रयोग को रोकने व सूती धागे के प्रयोग के लिए आम जनता को जागरुक व प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here