रावण वध के साथ श्री राम कथा विश्रामित, दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने अंब में किया था आयोजन

ऊना/अम्ब (द स्टैलर न्यूज़)। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान और समुह अंब नगर निवासियों द्वारा 5  दिवसीय श्री राम कथामृत का भव्य आयोजन रावण वध के साथ संपन्न हो गया। जिसमें दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान से श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री रूपेश्वरी भारती जी ने पंचम दिवस में बताया कि  सुंदर कांड प्रसंग मे भक्ति मार्ग पर किए जा रहे संघर्ष की  चरम सीमा को भक्त श्री हनुमान के माध्यम से  प्रतिपादित किया गया है। इंसान का जीवन नदी की तरह है। वह नदी जिसे पता है कि मुझे सागर में मिलना है अपने अंदर इस उमंग को लिए आगे  बढ़ती जाती है, उसके मार्ग में  चट्टाने आती हैं, पथर आते है, अनेक रुकावटें आती हैं पर नदी इन्हे तोड़ते हुए आगे बढ़ जाती हैं। इसी प्रकार की बाधाओ को पार किया भक्त हनुमान जी ने, जब वह माता सीता जी की खोज में लंका के लिए प्रस्थान करते है। हनुमान जी ने मैनाक  पर्वत, सुरसा  जैसी बाधाओ को पार करते हुए लंका में प्रवेश करते है।यह देखने पर सुंदर प्रतीत होता है। पर भीतर पापाचार, अनाचारर हो रहा है।

Advertisements

साध्वी बहनों  ने कहा कि हर मानव की यही स्थिति है। यदि आप आत्म कल्याण करवाना चाहते हो तो अपने भीतर की बुराईयों को पापाचार को समाप्त करना होगा और इसके लिए एक पूर्ण सतगुरु की शरण में जाना होगा। इसके अतिरिक्त साध्वी जी ने कहा कि जब श्री राम राज सिंहासन पर बैठे तो उनके चारों ओर सुख शांति और भाई चारा था, लेकिन आज के दौर में इसका अभाव नजर आ रहा है। रोज की तरह पंचम दिन भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आकर कथा का रसपान किया ओर कहा ब्रह्म ज्ञान के संदेश को प्राप्त कर जीवन के श्रेष्ठ मार्ग को पाना चाहते हैं तो राम  जीे के क्रांतिकारी रूप पर विचार किया उन्होनें बताया कि किस प्रकार राम जी मुनियों की हड्डियों का ढेर देख कर प्रण करते है कि मैं पृथ्वी को राक्षसों से विहिन करूंगा जब जब भी महान विभूतियां इस धरा पर आती है तो वो प्रण लेती है समाज को सुंदर बनाने का ऐसा ही प्रण महाराज जी ने भी लिया समाज को बदलने का उसे सुधारने का उसके निर्माण का। 

महाराज जी ने भटके हुये युवाओं को सही मार्ग दिखाया कथा व्यास ने बताया जब  भी संसार रूढ़ीवादिताओं, अंधविश्वासों के अन्धकार से ग्रस्त हुआ, तब तब तत्ववेता ब्रह्यनिष्ठ सदगुरूओं ने समाज की डोर को थामा है और युग को नव दिशा प्रदान की है। आज पुन: गुरूदेव श्री आशुतोष महाराज जी के दिव्य मार्गदर्शन में लाखों अनुयायी संकल्पबद्ध हैं समाज उत्थान के लिए। मैं आप सभी का आहाहन करती हुँ, देश -विदेश से आये हुए जिज्ञासुओं से भी अपील करती हूँ नशे की इतनी बड़ी समस्या से हम सभी को मिलकर लडऩा होगा। हम सभी जानते हैं नशे से कि तने ही युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है ,साथ ही प्रोड वर्ग का व्यक्तित्व प्रभावित हो रहा हैं। वृद्ध आश्रम का सहारा लेना पड़ रहा है। युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में आकर संस्कार विहीन व चरित्रहीन हो रही है। और आज ये समस्या सबसे बडी चुनौती बन चुकी है हमारे समाज के लिए। इसके लिए हमें अध्यात्म को साथ लेना होगा। कथा के अंत में कथा व्यास ने सभी को प्रभु का आशीर्वाद व अपनी मंगल कामनाएं प्रदान की।

अंत में प्रभु की पावन आरती में साध्वी रुक्मणि भारती जी,साध्वी राजवंत भारती जी, स्वामी सज्जनानंद,अनीता धीमान चेयरमैन बी डी सी,रिम्पी ए डी ओ ,सुदर्शन ठाकुर,कांग्रेस प्रधान,सुरिंदर ठाकुर संजोयक रेड क्रॉस सोसाइटी,विश्वजीत पटियल समाज सेवक,हनुमान मंदिर कमेटी के सभी सदस्य,सरबजीत सिंह ठाकुर,राजीव भानोट,मनी महेश लंगर सेवा दल मुकेरियां के प्रधान नरेंद्र पप्पी, जगरनाथ सरपंच,एडवोकेट मंगल सिंह राणा,विनोद मनकोटिया,रजनी मनकोटिया,सीमा राणा,एडवोकेट नीरज नाथ,एडवोकेट अश्वनी अरोड़ा,एडवोकेट नरेश ठाकुर,राज कुमार गोस्वामी,राजेश पत्यल प्रिंसिपल,सीमा पत्याल,नीलम कुमारी,विजय ,गोपाल,मोनिका चोपड़ा,पूजा ठाकुर,कंचन ठाकुर,नरेश शर्मा प्रिंसिपल,सुनीता,शिव कुमार कॉन्ट्रैक्टर, रिचा अरोड़ा, भरत गुप्ता,अशोक कुमार गोस्वामी,संजय पुर्जा,पवन कुमार ठाकुर,नीना दत्ता अर्चना, शालनी गोस्वामी,प्रिंस,राहुल,राजू गोस्वामी,कपिल सूद,एडवोकेट रमेश  चौधरी,राजिंदर कुमार, लकी,सतीश गोस्वामी,मदन गोपाल अविनाश,सोनू,राजीव शास्त्री,मनाक्षी शर्मा,प्रिंसिपल, और महानुभाव उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here