बेटियां किसी से कम नहीं, समाज के हर क्षेत्र का कर रही हैं सफलता से प्रतिनिधित्व: कैबिनेट मंत्री जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है और वे समाज के हर क्षेत्र का सफलतापूर्वक प्रतिनिधित्व कर रही हैं। वे आज सरकारी कन्या स्मार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रेलवे मंडी होशियारपुर में आयोजित लोहड़ी महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि शामिल हो छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर-कम-कमिश्नर नगर निगम कोमल मित्तल, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी व कैबिनेट मंत्री जिंपा की धर्मपत्नी विभा शर्मा भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

Advertisements

स्कूल की ओर से पारंपरिक ढंग से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज बेटियों की बिना समाज की कल्पना करना असंभव हैं इसलिए लोगों को कन्या भ्रूण हत्या जैसी गलत सोच को त्याग कर बेटियों का सत्कार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला सशक्ति करण तभी संभव हो सकता है जब बेटियां पढ़ाई कर अपना विकास करें और आर्थिक तौर पर स्वतंत्र हो कर समाज में सिर उठा कर जीएं। उन्होंने समारोह में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें और अपना करियर चुने। इस दौरान उन्होंने स्कूल प्रबंधन को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से समाज में जागरु कता आती हैं, इस लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन करते रहना चाहिए।

मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों ने अलाव जला कर लोहड़ी समारोह की पारंपरिक तौर पर शुरु आत भी की। इस मौके पर स्कूल की छात्राओं ने पंजाबी संस्कृति व कला का प्रदर्शन करते हुए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। छात्राओं की बोलियों पर मुख्य मेहमान कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा, डिप्टी कमिश्नर, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर सहित अन्य मेहमानों ने उनके साथ नाच कर जहां छात्राओं का हौंसला बढ़ावा वहीं लोहड़ी की खुशी भी मनाई। कैबिनेट मंत्री ने इस दौरान स्कूल की छात्राओं को 21 हजार रुपए लोहड़ी व सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाली छात्राओं को 5 हजार रुपए प्रोत्साहन के तौर पर भेंट करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्कूल में आडिटोरियम बनाने की मांग को जल्द पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि बेटियां तभी समाज में अपना नाम रोशन कर सकती हैं जब उनको परिवार से सहयोग मिले, इस लिए उन्होंने बेटियों के परिजनों व खासकर अध्यापकों को अपील है कि वे बच्चियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करें और सही दिशा में आगे बढऩे की प्रेरणा दे। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में बेटियां अपनी कार्य कुशलता का लोहा मनवा रही है। अंत में मुख्य मेहमान ने जहां स्कूल की छात्राओं को मूंगफली व रेवड़ी देकर लोहड़ी की शुभकामनाएं दी वहीं स्कूल की होनहार छात्राओं को भी सम्मानित किया।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) हरभगवंत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी(से) धीरज वशिष्ट, स्कूल की प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा, पार्षद मोनिका कतना, बलविंदर बिंदी, विजय अग्रवाल, राजेश्वर दयाल बब्बी, वरिंदर शर्मा बिंदू, सतवंत सिंह सियान, मंजोत कौर, संतोष सैनी, वीना, मंदीप कौर, चंदन लक्की के अलावा स्कूल के अध्यापक रविंदर कुमार, बीरबल सिंह, संजीव अरोड़ा, मधु शर्मा, रविंदर कौर, शालनी अरोड़ा के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।
              

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here