खस-खस की खेती से कर्जा मुक्त हो सकता है पंजाब का किसान: वीर प्रताप 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। समाजिक व प्राकृतिक वातावरण प्रेमी वीर प्रताप उर्फ पीके राणा ने कई स्वास्थ्य व वित्त माहिरों से बात की कि पंजाब के किसानों को किस तरह से कर्जे से मुक्ति दिलाई जाए, इस बारे में विचार विमर्श किए गये,  वीर प्रताप ने पाया के भारत के कई हिस्सों में सरकार की एक्साइज पॉलिसी के अधीन  किसान खसखस की खेती कर रहे हैं, जिससे उनकी आमदनी भी अच्छी हो रही है व धरती नीचे के पानी की बचत भी हो रही है । 

Advertisements

वीर प्रताप ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को चिट्ठी लिखकर बेनती की है कि पंजाब के छोटे कर्जाई आठ ऐकड से नीचे वाले किसानों को सरकारी निगरानी के नीचे बारी बारी प्राकृतिक अफीम की खेती की इजाजत दे,  ता कि किसान इस अफीम को दवाई निर्माता कंपनीयों को बेच कर कर्जे से मुक्ति पा सकें। 

 आज घुट घुट कर मर रहे पंजाब के किसान को आर्थिक संकट से बाहर निकाला जा सकता है व पंजाब के किसान को फिर से खुशहाल बनाया जा सकता है, वीर प्रताप ने कहा कि सरकार चाहें तो इसका एक बिना सरमाएदारों के दखल के सर्वे भी करवा सकती है।  

वीर प्रताप ने आगे कहा कि भारत के कई राज्यों में इस समय अफीम की खेती सरकारी निगरानी के हेठ हो रही है, तो पंजाब इससे वंचित क्यों? उन्होंने कहा है कि पंजाब के किसान को खुशहाल बनाने के लिए सरकार गंभीरता से विचार करते हुए पंजाब में खसखस की खेती की किसानों को तुरंत आज्ञा प्रदान करें व खसखस को एनडीपीसी ऐक्ट से बाहर करे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here