सरकार छोटे शहरों में नए अर्बन एस्टेट विकसित करने संबंधी कर रही है विचार: अमन अरोड़ा  

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य के शहरी क्षेत्रों में अति-आधुनिक सुविधाओं से लैस योजनाबद्ध विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए पंजाब के आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने सम्बन्धित अधिकारियों को छोटे शहरों में नई अर्बन एस्टेट विकसित करने के लिए ज़मीनों को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंज़ूरशुदा कॉलोनियों में सुविधाओं को सुनिश्चित बनाने के लिए जायज़ा लेने के लिए टीमें भेजने के लिए भी कहा।  

Advertisements

श्री अमन अरोड़ा ने पुडा भवन में ग्रेटर लुधियाना एरिया डिवल्पमैंट अथॉरिटी (गलाडा), पटियाला विकास अथॉरिटी (पी.डी.ए.) और बठिंडा विकास अथॉरिटी (बी.डी.ए.) के प्रगति अधीन विकास प्रोजैक्टों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यां की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए आयोजित की गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों और अनाधिकृत निर्माणों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की पहली प्राथमिकता शहरी क्षेत्रों में योजनाबद्ध आवास, औद्योगिक और व्यापारिक विकास सुनिश्चित बनाना है।  

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वह विकास कार्य करवाने के लिए रैज़ीडैंट्ज़ वैलफेयर ऐसोसीएशनों (आर.डब्ल्यू.एज़) के साथ बैठकें करें, जिससे मंज़ूरशुदा कॉलोनियें के निवासियों को किसी किस्म की मुश्किल का सामना ना करना पड़े।  

प्रमुख सचिव आवास निर्माण एवं शहरी विकास श्री अजोए कुमार सिन्हा और मुख्य प्रशासक पुडा श्रीमति अपनीत रियात के साथ गलाडा के चल रहे प्रोजैक्टों की समीक्षा करते हुए आवास निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री ने मुख्य प्रशासक गलाडा अमरप्रीत कौर संधू को सभी प्रगति अधीन प्रोजैक्टों को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने दुग्गरी अर्बन एस्टेट के नज़दीक 200 फुट चौड़ी सडक़, जो लुधियाना शहर को मुख्य संपर्क प्रदान करती है, के काम को जल्द से जल्द मुकम्मल करवाने के निर्देश भी दिए।  

मुख्य प्रशासक ने कैबिनेट मंत्री को बताया कि अथॉरिटी ने दुग्गरी अर्बन एस्टेट के नज़दीक 200 फुट चौड़ी सडक़ के निर्माण के लिए पहले ही टैंडर जारी कर दिए हैं और इस मार्ग पर शहर की ट्रैफिक़ की समस्या के समाधान के लिए धूरी लाईन पर आर.ओ.बी. के निर्माण के लिए डिज़ाइन भी तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गलाडा द्वारा सैक्टर-32 में कम्युनिटी क्लब और सैक्टर-32-ए में स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण इस जून के अंत तक मुकम्मल कर लिया जाएगा।  

मुख्य प्रशासक पी.डी.ए. और बी.डी.ए. श्री गौतम जैन ने कैबिनेट मंत्री को विकास अथॉरिटी की वित्तीय स्थिति संबंधी अवगत करवाया और राजस्व बढ़ाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के विवरण भी साझे करने के साथ-साथ सम्पत्तियों की आगामी निलामियों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने रैगूलराईज़ेशन के लिए आए मामलों की स्थिति और इन दोनों विकास अथॉरिटी के नए प्रोजैक्टों सम्बन्धी योजना के बारे में भी जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here