मैडीकल रिसर्च के काम आता है मरणोपरांत दान किया गया शरीर: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से मरणोपरांत नेत्रदान एवं शरीर दान मुहिम को उस समय बल मिला जब गांव जनौड़ी निवासी सूबेदार रमेश चंद्र (87) के निधन उपरांत उनके परिवार ने उनकी इच्छानुसार उनका शरीर मैडीकल रिसर्च के लिए दान दिया। प्रमुख समाज सेवी व प्रधान संजीव अरोड़ा की अध्यक्षता में बाली अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में सोसायटी ने परिवार से स्व. रमेश का शरीर दान लिया और उसे पूरे सम्मान के साथ पटियाला राजिंद्रा मैडीकल अस्पताल भेजा। इस मौके पर स्व. रमेश के पारिवारिक सदस्य बेटा वरिंदर कुमार, बहु राज कुमारी, शिवम, मनोहर लाल, कुलवंत सिंह, सुदेशपाल सिंह, जिला परिषद के सदस्य रजनीश कौशल तथा पौत्री स्वाति व निकिता मौजूद थे।

Advertisements

जनौड़ी निवासी स्व. सूबेदार रमेश चंद्र की इच्छानुसार उनके परिवार ने उनका शरीर किया दान

इस अवसर पर परिवार का धन्यावद एवं आभार व्यक्त करते हुए संजीव अरोड़ा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के मरणोपरांत उसकी इच्छानुसार दान किया गया शरीर मैडीकल रिसर्च के काम आता है और डाक्टरी की पढ़ाई कर रहे बच्चों को बीमारियों की समझ और उनके उपचार का ज्ञान प्राप्त होता है। उन्होंने परिवार को बताया कि जो भी शरीर दान दिया जाता है, उसे पूरे सम्मान के साथ रिसर्च के काम में लाया जाता है और रिसर्च पूरी होने पर ससम्मान उसका अंतिम संस्कार भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि सूबेदार रमेश चंद्र ने जहां जीते जी देश सेवा की वहीं उन्होंने अपनी देह दान करके मानव सेवा के प्रति अपने संकल्प को पूरा किया है और ऐसे लोग महान एवं प्रेरणादायक होते हैं।

रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी ने ससम्मान राजिंद्रा मैडीकल कालेज पटियाला भेजी स्व. रमेश जी की पार्थिव देह

इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल व डा. जमील बाली ने कहा कि जीते जी रक्तदान और मरणोपरांत नेत्रदान व शरीर दान का प्रण हरेक नागरिक को लेना चाहिए ताकि जीते जी ही नहीं बल्कि मरणोपरांत भी हम किसी के काम आ सकें। उन्होंने परिवार को बताया कि स्व. रमेश जी जैसे दानवीरों के चलते ही आज सोसायटी 3700 से अधिक लोगों को रोशनी प्रदान करने में सफल हो पाई है तथा शरीर दान देने हेतु भी अब लोगों में पहले से काफी जाग्रति आई है। उन्होंने बताया कि जो भी नेत्रदान एवं शरीर दान करने संबंधी प्रणपत्र भरना चाहता है तो वह इस संबंधी फार्म रोटरी आई बैंक के वैष्णोधाम स्थित कार्यालय से ले सकता है। इसके लिए फार्म भरने वाले की 2 फोटो, आधार कार्ड, परिवार के 2 सदस्यों की सहमति तथा प्रणपत्र नोटरी पब्लिक से प्रमाणित करवाकर रोटरी आई बैंक में जमा करवा सकता है। इस मौके पर कुलदीप राय गुप्ता, प्रिं. डीके शर्मा, मदन लाल महाजन, शाखा बग्गा, अविनाश सूद आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here