सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में कार्निया ब्लाइंडनैंस पीडि़तों की सूची अपडेट करवाने संबंधी किए जाएंगे प्रयास: तीक्ष्ण सूद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ब्लाइंडनैस सोसायटी के पदाधिकारियों ने प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता तीक्ष्ण सूद से भेंट की और उन्होंने उनके माध्यम से केन्द्र सरकार के नाम कार्निया ब्लाइंडनैस को जड़ से खत्म करने के लिए एक मांगपत्र भी भेंट किया। इस मौके पर चेयरमैन जेबी बहल भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस अवसर पर संजीव अरोड़ा ने श्री सूद को बताया कि सोसायटी द्वारा अलग-अलग जिलों के सिविल सर्जन से कार्निया ब्लाइंडनैस मरीजों की सूची मांगी गई थी, लेकिन आजतक किसी एक जिले से कार्निया ब्लाइंडनैस मरीजों की सूची उपलब्ध नहीं करवाई गई है, जोकि बहुत ही दुख की बात है।

Advertisements

उन्होंने श्री सूद से मांग की कि वह सोसायटी की मांग है कि केन्द्र सरकार कोई ऐसा नियम बनाए जिसके तहत सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों को हर दो माह बाद कार्निया ब्लाइंडनैस मरीजों की सूची आनलाइन अपडेट किया जाना बाधय किया जाए ताकि इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को नई रोशनी प्रदान करने में लगी संस्थाएं उस तक पहुंचकर उनका इलाज करवा सकें। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो देश भर से इस रोग को दूर करने में महत्वपूर्ण सहयोग मिलेगा और संस्थाओं को अस्पतालों और अधिकारियों के पीछे-पीछे भागना नहीं पड़ेगा।

इस अवसर पर श्री बहल ने कहा कि दुख की बात है कि सरकार जहां इस क्षेत्र में कार्य कर रही है वहीं गैरसरकारी संस्थाएं बिना किसी स्वार्थ के कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर करने में सराहनीय योगदान डाल रही हैं। जिसके कारण जहां सैकड़ों बच्चे आज दुनिया देखने के काबिल बने हैं वहीं बड़े एवं बुजुर्गों के लिए भी संसार देखपाना मुमकिन हुआ है। इसलिए अगर सरकार हर दो माह बाद सूची अपडेट करने संबंधी कोई नियम बनाती है तो यह इस क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। सोसायटी पदाधिकारियों की बात सुनने उपरांत तीक्ष्ण सूद ने कहा कि जिस प्रकार भूखे को अन्न और प्यासे को पानी एवं दीन दुखियों की सेवा हमारी संस्कृति है, उसी प्रकार कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों का बांह पकडऩा भी इसी सेवा का मुख्य हिस्सा बन चुका है।

उन्होंने सोसायटी पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि उनकी मांग भारत सरकार तक पहुंचाई जाएगी ताकि कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची का पता चलने पर इस मार्ग पर कार्यरत संस्थाएं मरीजों को आंख लगवाकर उन्हें रोशनी प्रदान कर सकें। इस अवसर पर पूर्व मेयर शिव सूद, राजेन्द्र मोदगिल एवं विजय अरोड़ा भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here