सरकारी आईटीआई, रूपनगर द्वारा क्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य सरकार के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता के उत्थान के लिए सरकारी आईटीआई, रूपनगर ने क्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Advertisements

यह जानकारी देते हुए आज यहाँ तकनीकी शिक्षा मंत्री पंजाब श्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के दूरदर्शी मार्गदर्शन में विभाग पंजाब में तकनीकी शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री बैंस ने कहा कि इस तरह की एक पहल क्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ सरकारी आईटीआई, रूपनगर में शुरू की जा रही है।

उन्होंने बताया कि सरकारी आई.टी.आई. रूपनगर को मज़बूत और अपग्रेड करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा श्रीमति सीमा जैन, आई.ए.एस., ए.सी.एस., टी.ई. एंड आई.टी. और स. डी.पी.एस. खरबन्दा, आई.ए.एस., निदेशक, तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण ने क्लास इंडिया प्राईवेट लिमिटेड, मोरिंडा के साथ इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।  

क्लास इंडिया, जर्मनी के क्लास समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसका मुख्य कार्यालय वैस्टफालिया राज्य में हर्सेविंकल में स्थित है। साल 1991 में शुरुआत से लेकर, क्लास इंडिया में कम्बाईन हारवैस्टरों का निर्माण किया जा रहा है, जो कटाई के लिए स्थानीय स्थितियों के लिए उचित हैं। क्लास इंडिया हार्वेस्टिंग कंबाइन वर्कशॉप, उपकरण, कंप्यूटर लैब, प्लेसमेंट लैब स्थापित करने, स्मार्ट क्लासरूम शुरू करने, आरओ सिस्टम स्थापित करने, सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर से लैस करने और कुशल प्रशिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहल करेगा।

स. बैंस ने बताया कि इससे सरकारी आई.टी.आई., रूपनगर के प्रशिक्षकोंं को अपना कौशल निखारने, स्व- उद्यमिता को प्रोत्साहित करने और बेहतर रोजग़ार के अवसर प्रदान करने में सहायता करेगा। इस संबंध में दोनों पक्षों ने 28.02.2023 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके उपरांत इस कार्यक्रम को लागू करने की शुरुआत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here