स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल होशियारपुर से निकाली गई जागरूकता रैली

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। अंतरराष्ट्रीय कान देखभाल दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल होशियारपुर से जागरूकता रैली निकाली गई। रियात बाहरा कॉलेज की नर्सिंग छात्राओं द्वारा आयोजित इस जागरूकता रैली को कारजकारी सिविल सर्जन डॉ.पवन कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान जागरूकता सामग्री से संबंधित पोस्टर भी जारी किए गए। रैली को संबोधित करते हुए डॉ.पवन कुमार ने कहा कि सरकार ने कान के रोगों से संबंधित यह कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत इससे संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूली छात्रों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देकर कान के रोगों से निजात दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

Advertisements

सिविल अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.स्वाति शिमर ने कहा कि कान हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, जिसकी देखभाल और रखरखाव बहुत जरूरी है । कानों की सावधानी नहीं बरतने के कारण कई लोग बहरेपन के शिकार हो रहे हैं उन्होंने कहा कि सरकार ने कान की बीमारियों के साथ-साथ अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष प्रयास शुरू किए हैं इसलिए सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

इस मौके पर बहरापन निवारण एवं नियंत्रण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ.कमलेश कुमारी ने अपनी ओपीडी में आयोजित शिविर में आए मरीजों से अपने कानों का विशेष ध्यान रखने की अपील की। कान में पानी और किसी भी तरह का तरल पदार्थ नहीं जाने देना चाहिए। कानों को हमेशा साफ और मुलायम कपड़े से साफ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कान से बदबूदार डिस्चार्ज या उसमें खून आना किसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने कान के रोगों से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि कान में खुजली होने पर नुकीली वस्तुओं से न टकराएं और गंदा पानी न गिरने दें। कानों को तेज आवाज से भी बचाएं। साथ ही बच्चे या बड़े के कान पर मारना नहीं चाहिए।

जिला मास मीडिया ऑफिसर प्रषोत्तम लाल ने बताया कि उपकेंद्र या ग्राम स्तर पर जहां प्रसव के समय ईएनटी माहिर उपलब्ध नहीं है, वहां चम्मच से खटखटाकर बच्चे की सुनने की क्षमता का पता लगाया जा सकता है। यदि बच्चा चम्मच की आवाज से आंखें झपकाता है या कोई हलचल करता है तो पता चलता है कि वह सुन रहा है, अगर कोई हरकत नहीं हो रही है तो विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सिविल अस्पताल में आयोजित नि:शुल्क जांच शिविर के दौरान मरीजों के कानों की जांच की गई तथा उन्हें बहरेपन से बचाव व कानों की देखभाल के लिए सावधानियों के बारे में भी बताया गया। रैली के जिला अस्पताल लौटने के बाद जागरुकता रैली में शामिल हुए छात्रों को रिफ्रेशमैंट भी दी गई। इस मौके पर सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.मनमोहन सिंह, डॉ. गगनदीप, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, ज़िला कोर्डिनेटर बी.सी.सी अमनदीप सिंह, रियात बाहरा नर्सिग काजल की वाईस प्रिंसीपल मैडम राज किरण सहित अन्य मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here