क्विज प्रतियोगिता: अमीषा, समीक्षा, निहारिका व सलोनी ने पहला और प्रिया, आरती, प्रभजोत व कर्ण ने पाया दूसरा स्थान

quiz-compitition-hold-Bharat-vikas-parishad-at-toddlers-home-study-hall-Hoshiarpur.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से भारत को जानो विषय पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस संबंध में स्कूल स्तर पर पहले बच्चों की लिखित परीक्षा ली गई तथा इस उपरांत क्विज प्रतियोगिता का आयोजन माडल टाउन स्थित टॉडलर होम स्टडी हाल में किया गया। परिषद के प्रधान एवं प्रसिद्ध समाज सेवी संजीव कुमार की अगुवाई में करवाए गए कार्यक्रम में प्रसिद्ध उद्योगपति दविंदर अरोड़ा मुख्य अतिथि व जिला सचिव जगमीत सिंह सेठी विशेष तौर से उपस्थित हुए।

Advertisements

देश की संस्कृति को जानने का सरल माध्यम है भारत को जानो प्रतियोगिता: दविंदर अरोड़ा

इस अवसर पर दविंदर अरोड़ा ने कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा प्रतिवर्ष भारत को जानो विषय पर प्रतियोगिता आयोजन करके भावी पीढ़ी को देश के इतिहास और वर्तमान के साथ जोडऩे का सराहनीय प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारा भारत देश विश्व में सबसे पुरानी संस्कृति का मालिक है और विश्व गुरु के नाम से ख्याति प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बच्चों को देख के इतिहास की जानकारी मिलने से वे अपने देश और यहां की संस्कृति को और भी बेहतर ढंग से जान सकेंगे। उन्होंने परिषद को अपनी तरफ से हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया।

भाविप ने प्रधान संजीव कुमार की अगुवाई में करवाई भारत को जानो क्विज प्रतियोगिता

इस अवसर पर मेहमानों का स्वागत करते हुए प्रधान संजीव कुमार ने परिषद के कार्यों एवं भारत वर्ष में परिषद की तरफ से आयोजित की जाती इस प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी। संजीव कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पहले जिला स्तरीय स्कूल स्तर पर बच्चों की लिखित प्रतियोगिता होती है तथा इसके बाद क्विज प्रतियोगिता करवाई जाती है, इसमें अव्वल रहने वाली टीम (सीनियर एवं जूनियर) प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेती है। वहां पर जो भी टीम प्रदेश स्तर पर पहले स्थान पर रहेगी उसे राष्ट्र स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलता है, जिसके बच्चों का मनोबल और शैक्षणिक उत्साह बढ़ता है। उन्होंने प्रतियोगिता आयोजन के लिए स्कूल परिसर मुहैया करवाने एवं सहयोग के लिए स्कूल प्रबंधकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के सफल आयोजन में आज्ञापाल सिंह साहनी, राजिंदर मोदगिल, वरिंदर कुमार चोपड़ा व एच.के. नकड़ा का विशेष सहयोग रहा, जिसके लिए संस्था उनकी आभारी रहेगी।

इस मौके पर प्रतियोगिता में सरकारी स्कूल रेलवे मंडी, सर्वहितकारी विद्या मंदिर स्कूल, टॉडलर होम स्टडी हाल, सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल, विद्या मंदिर स्कूल, सरकारी स्कूल चौहाल, डी.ए.वी. सीनियर सैकेंडरी स्कूल की टीमों ने भाग लिया।

इस दौरान सीनियर टीम में अमीषा बाला व समीक्षा सेंट सोल्जर स्कूल ने पहला तथा प्रिया व आरती सरकारी स्कूल रेलवे मंडी ने दूसरा स्थान पाया। इसी प्रकार जूनियर टीम में निहारिका ठाकुर एवं सलोनी रघुवाल टॉडलर होम स्टडी हाल ने पहला और प्रभजीत कौर व कर्णदत्ता सेंट सोल्जर डिवाइन स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। निर्णायक मंडल की भूमिका मैडम उपिंदर परमार व अध्यापक रवि शर्मा ने बाखूबी निभाई और निष्पक्ष निर्णय दिया।

इस अवसर पर परिषद की तरफ से स्कूल की प्रिं. सुमन गुलाटी की अगुवाई में अध्यापिका उपिंदर परमार को सम्मानित किया गया। इस मौके पर एन.के. गुप्ता, शाम सुन्दर नागपाल, विनोद पसान, मास्टर गुरप्रीत सिंह, रवि शर्मा, रजनी बाला, सनीता देवी, निधि वालिया, नवीन कोहली, लोकेश खन्ना, तरसेम मोदगिल, कर्नल ललित विग, राज कुमार मलिक, रमेश भाटिया, जगदीश अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here