किसानों को सिंचाई के लिए नहरी पानी मुहैया करवाना राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकता: मीत हेयर

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। भूजल के गिरते मानक के मद्देनजऱ किसानों को सिंचाई के लिए नहरी पानी मुहैया करवाना मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है। पंजाब सरकार हर खेत को नहरी पानी पहुँचाने के लिए वचनबद्ध है। यह बात जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान प्रश्न काल में विधायन मनप्रीत सिंह इयाली के सवाल के जवाब में कही।  

Advertisements

मीत हेयर ने कहा कि इस बार बजट में नहरों की मज़बूती और सफ़ाई के लिए जल संसाधन विभाग के लिए 2630 करोड़ रुपए रखे हैं। इस समय पर 870 करोड़ रुपए के 366 प्रोजैक्ट चल रहे हैं और 7 प्रोजैक्ट केंद्र को भेजे गए हैं। मुख्यमंत्री जी द्वारा किसानों को नहरी पानी पहुँचाने के निर्देशों के अंतर्गत विभाग निरंतर काम कर रहा है।  

विधायक के सवाल के जवाब में लिखित उत्तर देते हुए मीत हेयर ने कहा कि जि़ला लुधियाना के अधीन आने वाले कालस रजबाहा, सराभा माइनर, रत्तोवाल माइनर, नूरपुर माइनर, बस्सिया सब-माइनर, कंगनवाल रजबाहा की बुर्जी 0-15250, अकालगढ़ रजबाहा और जस्सोवाल रजबाहा को पक्का करवाने का काम शुरू कर दिया गया है, जोकि तारीख़ 31 मार्च 2023 तक मुकम्मल कर दिया जाएगा। इसके अलावा 2-आर रजबाहा सिस्टम, 3- आर रजबाहा सिस्टम और 4-आर रजबाहा, महौली माइनर, बल्लोवाल माइनर को पक्का कराने के प्रोजैक्ट पंजाब सरकार द्वारा मंज़ूर किए जा चुके हैं। इन रजबाहों और माईनरों को पक्का करने के लिए जल्द ही काम शुरू करने का प्रस्ताव है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here