सरकारी कैटल पाउंड की हर जरुरत को पहल के आधार पर किया जाएगा पूरा: कैबिनेट मंत्री जिंपा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रह्म शंकर जिंपा ने कहा कि होशियारपुर के गांव फलाही में सरकारी कैटल पाउंड बहुत ही व्यवस्थित तरीके से चल रहा है, जिसमें दानी सज्जनों का बहुत बड़ा योगदान है। वे आज सरकारी कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी भी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री ने कैटल पाउंड का दौरा करते हुए कहा कि यहां की हर जरुरत को पहल के आधार पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल यहां एक नई शैड की जरुरत है, जिसे सोनालिका इंडस्ट्री की सोसायटी की ओर से बनाया जा रहा है।

Advertisements

सरकारी कैटल पाउंड का दौरा कर व्यवस्था का लिया जायजा, कैटल पाउंड का वार्षिक खर्चा केवल दानी सज्जनों के सहयोग से चलना हमारे लिए गर्व व संतुष्टि का विषय

उन्होंने कहा कि गौधन की सेवा के लिए यहां 4 और नए गौ सेवक नियुक्त किए गए हैं, जिसके बाद इनकी गिनती 9 हो गई है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए बहुत गर्व व संतुष्टि का विषय है कि इस कैटल पाउंड पर करीब 90 लाख रुपए वार्षिक खर्चा आता है और सारा खर्च दानी सज्जनों, संस्थाओं, सोसायटियों, एन.जी.ओज के  स्तर पर ही पूरा हो जाता है और सरकारी पैसा खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि कैटल पाउंड के लिए आने वाला सरकारी पैसा जरुरत पडऩे पर ही प्रयोग किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कैटल पाउंड के और अच्छे तरीके से संचालन संबंधी सुझाव भी मांगे। ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि कैटल पाउंड में डाक्टर, दवाईयों व अन्य आधारभूत समस्याओं का पहल के आधार पर हल कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोनालिका इंडस्ट्री की ओर से पशुओं के चारे में प्रयोग होने वाले भूसे का वर्ष भर का प्रबंध करने का आश्वासन दिया गया है। उन्होंने कहा कि कैटल पाउंड में गौधन की सुविधा के लिए अन्य जरुरी प्रबंधों के अलावा इसे और सुंदर व साफ सुथरा बनाने पर कार्य किया जाएगा।  
             डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि कैटल पाउंड के लिए ट्रैक्टर, फ्रिज व लिफ्ट व्हीकल की जल्द व्यवस्था कर दी जाएगी। इसके अलावा उत्पात मचाने वाले सांडों के लिए नगर निगम की ओर से डॉट गन लेकर पशु पालन विभाग को दी जाएगी। उन्होंने इस दौरान पशु पालन विभाग के अधिकारियों को पशुओं की टैगिंग यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि फलाही स्थित इस सरकारी कैटल पाउंड में हम बीमार व घायल पशुओं को हम पहल के आधार पर लेते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि जन सहयोग से कैटल पाउंड का बहुत अच्छे तरीके से संचालन हो रहा है। इस दौरान उन्होंने सामाजिक संस्था व दानी सज्जनों की ओर से कैटल पाउंड को दिए जा रहे सहयोग की प्रशंसा की। उन्होंने पशु पालकों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने पशुओं को सडक़ों पर लावारिस न छोड़ें, क्योंकि यह अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन विभाग डा. हारुन रतन, सहायक डायरेक्टर डा. अवतार सिंह, नोडल अधिकारी सरकारी कैटल पाउंड फलाही डा. मनमोहन सिंह दर्दी के अलावा सोनालिका से अतुल शर्मा, लक्ष्मी नारायण, वरिंदर शर्मा बिंदू के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here