गुरू साहिबानों की शिक्षा पर चलते हुए वातावरण को हरा-भरा बनाने के लिए राज्य सरकार यत्नशीलः लाल चंद कटारूचक्क

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। हमारे गुरू साहिबानों की तरफ से दिखाऐ मार्ग पर चलते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए और वातावरण संरक्षण के लिए अथक यत्न किये जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत मौजूदा वर्ष 2023-2024 के बजट में राज्य भर में एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निश्चित किया गया है जिससे राज्य का अधिक से अधिक क्षेत्रफल वन अधीन लाया जा सके। 

Advertisements

राज्य में फगवाड़ा-चंडीगढ़ सड़क, बठिंडा-अमृतसर सड़क और सरहन्द की तरफ जाते रास्ते पर भी फलदार पौधे लगाना, पौधों की किस्म सम्बन्धी साईन बोर्ड लगाना और इन मार्गों का अच्छी तरह सौंदर्यीकरण करना आज के समय की मुख्य ज़रूरत है जिससे इनकी छवि मनमोहक बन सकेगी। 

मोहाली के सैक्टर 68 स्थित वन कंपलैक्स में पंजाब के वन और वन्य जीव सुरक्षा मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने विभाग के कामकाज की समीक्षा सम्बन्धी एक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए इस बात पर ज़ोर दिया कि राज्य भर में स्थित नरसरियों में शौचालयों की सुविधा मुहैया करवाई जाये। उन्होंने आगे कहा कि अब तक राज्य में लगाए गए 54 लाख पौधों की अच्छी तरह देखभाल में कोई कसर बाकी न छोड़ी जाये और वातावरण के बचाव के लिए किये जा रहे यत्नों को एक मुहिम का रूप देते हुए इसमें आम लोगों की भागीदारी यकीनी बनाई जाये। 

इस मौके पर मंत्री ने विभाग की तरफ से चलाई जा रही अलग-अलग स्कीमों, पनकैंपा, ग्रीन पंजाब मिशन, शहीद भगत सिंह हरियाली लहर की समीक्षा करते हुए इनको और प्रभावी ढंग के साथ लागूकरण पर ज़ोर दिया। विभाग से सम्बन्धित तरक्की, निलंबन और अदालती मामलों की गहराई के साथ समीक्षा करते हुए श्री कटारूचक्क ने हरेक मामले में की गई कार्यवाही का रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए और यह भी कहा कि इस मीटिंग में विचारे गए मुद्दों का अगली मीटिंग से पहले निपटारा करना यकीनी बनाया जाये। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि विभाग के मुलाजिमों को वर्दियाँ मुहैया करवायी जाएँ और छत्तबीड़ चिड़ियाघर में बच्चों के लिए टुआए ट्रेन शुरू करने के बारे भी जल्द ही ठोस कार्यवाही की जाये। इस मौके पर दूसरों के इलावा विभाग के वित्त कमिशनर विकास गर्ग, प्रमुख मुख्य वनपाल आर. के. मिश्रा और अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वनपाल (प्रशासन) धर्मेंद्र शर्मा भी मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here